IPL 2022: रोहित शर्मा पर मंडराया बैन का खतरा, की एक और गलती तो हो जाएगी छुट्टी!

अगर कोई टीम एक सीजन में तीन बार स्लो ओवर रेट की दोषी पाई जाती है तो कप्तान पर 30 लाख रुपए के जुर्माने के साथ एक मैच का बैन लगता है। मुंबई इंडियंस दो बार इस सीजन में यह गलती कर चुकी है।

मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2022 का सफर अभी तक निराशाजनक रहा है। सीजन 15 में 5 मैच खेल चुकी एमआई अभी भी पहली जीत के लिए तरस रही है। पंजाब किंग्स के हाथों बुधवार हुए मुकाबले में टीम को 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा और यह मुंबई की इस सीजन में लगातार 5वीं हार है। मुंबई की परेशानी यहीं खत्म नहीं हुईं। पंजाब के खिलाफ स्लो ओवर रेट की वजह से टीम पर जुर्माना भी लगा। इस सीजन में मुंबई की यह दूसरी गलती थी तो कप्तान समेत प्लेइंग इलेवन के अन्य खिलाड़ी भी लपेटे में आए। अगर मुंबई इंडियंस इस सीजन में तीसरी बार यह गलती दोहराती है तो जुर्माने के साथ-साथ कप्तान रोहित शर्मा पर एक मैच का बैन भी लग सकता है।

क्या कहते हैं स्लो ओवर रेट के नियम

स्लो ओवर रेट के नियमों के अनुसार अगर कोई टीम सीजन में पहली बार यह गलती करती है तो कप्तान पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। वहीं दूसरी बार गलती करने पर कप्तान समेत प्लेइंग इलेवन में शामिल खिलाड़ियों को दंड भरना होता है। गलती दोहराने पर कप्तान पर जुर्माने की रकम 25 लाख हो जाती है तो बाकी खिलाड़ियों को 6 लाख या फिर 25 प्रतिशत मैच फीस जो कम हो उसका जुर्माना भरना पड़ता है।

अगर कोई टीम तीसरी बार एक सीजन में यह गलती करती है तो कप्तान पर 30 लाख रुपए के जुर्माने का साथ एक मैच का बैन और प्लेइंग इलेवन में शामिल खिलाड़ियों पर 12 लाख या फिर 50 प्रतिशत मैच फिस जो कम हो उसका जुर्माना लगाया जाता है।

रोहित शर्मा के पास अब गलती करने का मौका नहीं है। मुंबई इंडियंस को इस सीजन अभी 9 और मुकाबले खेलने हैं, अगर वह एक बार भी स्लो ओवर रेट के दोषी पाए जाते हैं तो कप्तान रोहित शर्मा पर एक मैच का बैन लग सकता है।

बात मुकाबले की करें तो पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के सामने 199 रनों का लक्ष्य रखा था जिसके सामने टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 186 ही रन बना सकी। मुंबई का अगला मुकाबला 16 अप्रैल को लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *