Jasprit Bumrah: आयरलैंड के खिलाफ जसप्रीत बुमराह के निशाने पर ये खास रिकार्ड्स, वापसी के साथ ही रच देंगे कीर्तिमान

Jasprit Bumrah Record: बुमराह 18 अगस्त को आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ने में कामयाब रहे, तो वह एशिया कप का टिकट भी अपने नाम कर सकते हैं.

Jasprit Bumrah Records: भारतीय टीम में जसप्रित बुमराह की वापसी के लिए मंच तैयार हो गया है. बुमराह 326 दिनों के अंतराल के बाद एक अंतरराष्ट्रीय मैच में फिर से भारत की जर्सी पहनेंगे. हालाँकि, आयरलैंड T20I, बुमराह के लिए बहुत अहम है, जो T20I में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले 11वें खिलाड़ी बनने के लिए तैयार हैं. जैसे ही भारत शुक्रवार को पहले मैच में आयरलैंड से भिड़ेगा बुमराह डेथ ओवरों में सबसे अधिक विकेट लेने वाला भारतीय बनकर एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेंगे. फिलहाल, यह रिकॉर्ड भुवनेश्वर कुमार के नाम है, जिन्होंने डेथ ओवरों (16 से 20 ओवर) में भारत के लिए 36 विकेट लिए हैं. डेथ ओवरों में अब तक 35 T20I विकेट लेने वाले बुमराह इस सूची में भुवी को पीछे छोड़ने से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं.

कुल मिलाकर सबसे अधिक T20I विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों की विशिष्ट सूची में बुमराह हार्दिक पंड्या से आगे निकलने के लिए भी उत्सुक होंगे. फिलहाल बुमराह (jasprit Bumrah T20 Wickets) के नाम 70 विकेट हैं जबकि हार्दिक (Hardik Pandya T20 Wickets) के नाम 73 विकेट हैं. तेज गेंदबाजों में इस सूची में सबसे आगे हैं भुवनेश्वर जिनके नाम 90 विकेट हैं. जनवरी 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से सभी प्रारूपों में विकेट लेने के मामले में बुमराह भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज रहे हैं. वह 2016 के बाद से सभी प्रारूपों में भारत के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से पीछे हैं. इस दौरान वो सभी फार्मेट में देश के तेज गेंदबाजों में शीर्ष पर रहे हैं.

आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में उनका प्रदर्शन वनडे विश्व कप (ODI WC 2023) टीम चयन के नजरिए से महत्वपूर्ण होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 20 अगस्त को एशिया कप टीम (Team India Asia Cup Squad Announcement Date) की घोषणा कर सकता है. अगर बुमराह 18 अगस्त को आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ने में कामयाब रहे, तो वह एशिया कप का टिकट भी अपने नाम कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *