जबलपुर में ‘बिशप’ के घर ईओडब्ल्यू की छापेमारी, विदेशी मुद्रा बरामद , 2 करोड़ से ज्यादा के गबन का आरोप

जबलपुर में बिशप के घर से भारी मात्रा में नगदी बरामद की गई है। फिलहाल कितने रुपये बरामद किए गए हैं इसका खुलासा नहीं हो सका है। बताया जा रहा है कि इंडियन करेंसी के साथ विदेशी करेंसी भी मिली है।

मध्य प्रदेश के जबलपुर में द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया के चेयरमैन के घर गुरुवार को ईओडब्ल्यू ने छापा मारा। चैयरमैन पर फर्जी दस्तावेज तैयार कर मूल सोसाइटी का नाम बदलने और करीब 2 करोड़ से ज्यादा रुपये धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर कर गबन करने का आरोप है। ईओडब्ल्यू की टीम फिलहाल उनके घर पर दस्तावेजों की जांच कर रहीं हैं।

बता दें कि जबलपुर में बिशप के घर से भारी मात्रा में नगदी बरामद की गई है। फिलहाल कितने रुपये बरामद किए गए हैं इसका खुलासा नहीं हो सका है। जानकारी मिली है कि एक टीम मशीन लेकर नोटों को गिनने के लिए पहुंची है। और बताया जा रहा है कि इंडियन करेंसी के साथ ही विदेशी करेंसी भी मिली है।

दरअसल, चैयरमैन के खिलाफ ईओडब्ल्यू को शिकायत मिली थी, जिसकी जांच उप पुलिस अधीक्षक मनजीत सिंह से कराई गई। शिकायत में बिशप पीसी सिंह, चेयरमैन “द बोर्ड ऑफ एजूकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायोसिस’ जबलपुर के विरूद्ध फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मूल सोसायटी का नाम परिवर्तन करने की बात सामने आई थी।

इसी कड़ी में पीसी सिंह पर उसका चेयरमैन बनकर पद का दुरूपयोग करते हुए सोसायटी की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में प्राप्त होने वाली छात्रों की फीस का उपयोग धार्मिक संस्थाओं को चलाने का आरोप लगा।

शुरुवाती जांच में शैक्षणिक संस्थाओं से वर्ष 2004-05 से वर्ष 2011-12 के बीच करीब दो करोड़ से ज्यादा की राशि धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर कर इसका दुर्विनियोग करना तथा स्वयं के उपयोग में लेकर गबन करने के आरोप प्रथम दृष्टया प्रमाणित पाए गए।

जानकारी के अनुसार इस प्रकरण की जांच उप निरीक्षक विशाखा तिवारी कर रही हैं। वहीं प्रकरण से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों और गबन की राशि से अर्जित संपत्तियों की जानकारी जुटाने के लिए ईओडब्ल्यू ने गुरुवार सुबह बिशप पी. सी. सिंह के निवास पर तलाशी कार्रवाई शुरू की है।

वहीं शिकायत जांच में मिली जानकारी के आधार पर आरोपी बिशप पी. सी. सिंह, बी. एस. सोलंकी, तत्कालीन असिस्टेंट रजिस्ट्रार फर्म्स एण्ड संस्थाएं जबलपुर के विरूद्ध धारा 406, 420, 468, 471, 120(बी) भादंवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *