शाह फैसल प्रशासनिक सेवा में वापस लौटे, इस मंत्रालय में हुई तैनाती

जम्मू-कश्मीर कैडर के 2010 बैच के आईएएस अधिकारी की नियुक्ति के आदेश की मंजूरी पहले ही दे दी गई थी और अब उनकी तैनाती भी हो गई है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की तरफ से उनकी तैनाती के बारे में बताया गया।

देश के चर्चित आईएएस टॉपर रहे भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी शाह फैसल को आखिरकार केंद्र सरकार ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय में उप सचिव के रूप में तैनात किया है। जम्मू-कश्मीर कैडर के 2010 बैच के आईएएस अधिकारी की नियुक्ति के आदेश की मंजूरी पहले ही दे दी गई थी और अब उनकी तैनाती भी हो गई है। सरकार की तरफ से उनका इस्तीफा वापस लिए जाने संबंधी आवेदन को स्वीकार करने के बाद उन्हें बहाल कर दिया गया था।

दरअसल, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के निदेशक रंजीत कुमार द्वारा जारी आदेश में उनकी तैनाती के बारे में बताया गया है। शाह फैसल 2010 के सिविल सर्विस एग्जाम के टॉपर रहे हैं। उन्होंने 2019 में देश बढ़ती असहिष्णुता का हवाला देते हुये नौकरी छोड़ दी थी और राजनीति में भी उतर आए थे। उन्हें राजनीति कोई खास रास नहीं आई और उन्होंने वापस से प्रशासनिक सेवाओं में ज्वाइन करने के लिए डीओपीटी विभाग को अर्जी दे दी थी।

अपने इस्तीफे के लगभग तीन साल बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था और कहा था कि वे फिर से नई शुरूआत करने के लिए उत्साहित हैं। फैसल ने ट्वीट में लिखा था कि मेरे जीवन के आठ महीने (जनवरी 2019-अगस्त 2019) इतने भारी रहे कि मैं लगभग समाप्त हो गया था। एक कल्पना का पीछा करते हुए मैंने लगभग वह सब कुछ खो दिया जो मैंने वर्षों में बनाया था।

शाह फैसल ने आगे लिखा था कि मुझे खुद पर भरोसा था कि मैं अपने द्वारा की गई गलतियों को सुधारूंगा। जिंदगी मुझे एक और मौका देगी। मेरे जीवन का एक हिस्सा उन 8 महीनों की यादों से थक गया है और उस विरासत को मिटाना चाहता है। बहुत कुछ मिट चुका है, बाकी समय मिटा देगा। फिलहाल उनकी अर्जी मंजूर की गई थे और अब उन्हें सरकार ने उप सचिव की बड़ी जिम्मेदारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *