दिन भर टॉप ट्रेंड में रहा योगीराजरामराज्‍य, NCRB की रिपोर्ट में UP हुआ दंगा मुक्‍त; सिर्फ एक मामला दर्ज

एनसीआरबी की 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक यूपी लगभग दंगा मुक्‍त हो गया है। यहां सिर्फ एक मामला दर्ज हुआ है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद दिन भर सोशल मीडिया में योगीराजरामराज्‍य टॉप ट्रेंड करता रहा।

नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश दंगा मुक्त प्रदेश हो गया है। इस पर सोशल मीडिया यूजर्स ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ की जमकर सराहना की और ट्वीटर पर योगीराजरामराज्य दिन भर टॉप ट्रेंड में बना रहा। यूपी में हत्या, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में भी कमी आई है। अन्य राज्यों की तुलना में सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं करीब-करीब खत्म हो गई हैं।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी में वर्ष 2021 में सांप्रदायिक हिंसा की सिर्फ एक घटना हुई, जबकि अन्य राज्यों में सांप्रदायिक हिंसा का ग्राफ कहीं ज्यादा ऊपर रहा। सांप्रदायिक हिंसा की झारखंड में 77, बिहार में 51, हरियाणा में 40 घटनाएं सामने आईं। देश में महाराष्ट्र सबसे ज्यादा सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित रहा। वहां 378 केस मामले दर्ज हुए।

वर्ष 2021 में देश में आईपीसी के कुल 36 लाख 63 हजार 360 मामले दर्ज हुए। यूपी में आईपीसी के 3.57 लाख केस दर्ज हुए, जो एक लाख की जनसंख्या पर 154.5 फीसदी है और देश में यूपी 23वें स्थान पर है। प्रदेश में एसिड अटैक की कुल 22 घटनाएं हुईं और अपहरण की 50 घटनाएं हुईं। इन दोनों अपराधों में राज्य 36वें स्थान पर है।

हत्या के मामले लगातार कम हुए एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि लगातार कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर की जा रही कड़ी कार्रवाई का नतीजा है कि राज्य में हत्या के मामलों में लगातार कमी आ रही है। हत्या के राज्य में कुल 3717 अपराध घटित हुए, जिसका क्राइम रेट 1.6 रहा और राज्य 24वें स्थान पर रहा। पुलिस की लगातार गश्त बढ़ने और पीआरवी की सक्रियता के चलते चोरी की घटनाएं बहुत कम हुईं और राज्य 33वें स्थान पर रहा।

वहीं डकैती का रेट .1 फीसदी रहा और प्रदेश 29वें स्थान पर रहा। जबकि लूट की घटनाओं में 25वें स्थान पर है। यही नहीं राज्य पुलिस ने विभिन्न मुकदमों में माफिया और गैंगस्टरों पर कार्रवाई करते हुए 129.4 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की।

टॉप ट्रेंड योगी राज मतलब रामराज्य
सोशल मीडिया में एक बार फिर योगी सरकार का जलवा देखने को मिला। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के ताजा जारी रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश को दंगा मुक्त बताने पर सोशल मीडिया यूजर्स ने सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर सराहना की। ट्वीटर पर योगीराजरामराज्य दिन भर टॉप ट्रेंड में बना रहा।

महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले अपराधों में भी कमी आने की ट्विटर यूजर्स द्वारा जमकर तारीफ करते हुए 20 हज़ार से ज्यादा लोगों ने इस हैशटैग के साथ ट्वीट्स की। साथ ही 25.88 मिलियन लोगों तक यह पहुंचा। वहीं 301 मिलियन लोगों ने इस हैशटैग को देखा।

प्रशांत उमराव ट्विटर यूजर ने एनसीआरबी की रिपोर्ट के बाद कहा, यूपी दंगा मुक्त हो गया। उत्तर प्रदेश में सुशासन। योगीराजरामराज्यत्र।

मनीष सिंह नाम के ट्विटर यूजर ने कहा, वर्ष 2021 की रिपोर्ट में अपराध के आंकड़ों में यूपी सबसे सुरक्षित राज्य साबित हुआ है। योगीराजरामराज्य।

खास-खास बातें
-एक लाख 53 हजार 586 सिपाहियों की भर्ती हुई
-65568 अराजपत्रित अधिकारियों-कर्मचारियों की प्रोन्नति हुई
-यूपी महिला संबंधी अपराध में सजा दिलाने में प्रथम
-साइबर अपराधियों को सजा दिलाने में प्रथम
-शस्त्र के जब्त करने में प्रथम
-अभियुक्तों को सजा दिलाने में प्रथम
-अपराधियों की गिरफ्तारी के मामले में दूसरे स्थान पर रहा।

महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध घटे
एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों में भी सुधार हुआ है। बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराध में प्रदेश 28वें स्थान पर और पाक्सो एक्ट के मामले में 6.3 क्राइम रेट के साथ 21वें स्थान पर रहा। महिलाओं के विरुद्ध अपराध में यूपी देश में 16वें स्थान पर है। दुराचार के 2845 मुकदमों के साथ राज्य 23वें स्थान पर रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *