मशहूर अंपायर रूडी कर्टजन के निधन से क्रिकेट में शोक की लहर, युवराज से लेकर वकार यूनिस तक ने दी श्रद्धांजलि

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह से लेकर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकास यूनिस सहित कई क्रिकेटरों ने दक्षिण अफ्रीका के मशहूर अंपायर रूडी कर्टजन के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

दक्षिण अफ्रीका के मशहूर अंपायर रूडी कर्टजन (Rudi Koertzen Death) का मंगलवार को कार हादसे में निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे। एक लोकल वेबसाइट की खबर के मुताबिक कर्टजन की कार का एक्सिडेंट रिवर्सडेल के पास हुआ था। कर्टजन के परिवार में उनकी पत्नी और चार बच्चे रह गए हैं। कर्टजन को दुनिया के सबसे भरोसेमंद अंपायरों में गिना जाता है। उनके निधन से क्रिकेट जगह में शोक की लहर दौड़ गई है। टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह से लेकर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकास यूनिस सहित कई क्रिकेटरों ने कर्टजन को अपनी श्रद्धांजलि दी है।

‘स्लो फिंगर ऑफ डेथ’ के लिए काफी मशहूर रहे

कर्टजन ‘स्लो फिंगर ऑफ डेथ’ के लिए काफी मशहूर रहे हैं, दरअसल किसी बल्लेबाज के आउट होने का फैसला देते समय वह काफी धीरे हाथ उठाते थे और इसी वजह से उन्हें स्लो फिंगर ऑफ डेथ कहा जाने लगा था। रूडी के बेटे ने पिता की खबर की पुष्टि की। बेटे ने कहा,  ‘वह अपने दोस्तों के साथ गोल्फ खेलने गए थे और उन्हें सोमवार को वापस लौटना था, लेकिन उन्होंने गोल्फ का एक राउंड और खेलने का फैसला लिया और वहीं रुक गए।’  कर्टजन 128 टेस्ट, 250 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में फील्ड अंपायर या टीवी अंपायर की भूमिका निभा चुके हैं।

युवराज ने ट्विटर पर लिखा, “रूडी कर्टजन के आकस्मिक निधन का दुखद समाचार मिला। वह एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे और खेल के सबसे बेहतरीन अंपायरों में से एक थे, जो अपनी तेज निर्णय लेने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।”

वहीं, वकार यूनिस ने कहा, “विश्व के सर्वश्रेष्ठ अंपायरों में से रूडी कर्टजन एक के लिए RIP। मैंने हमेशा उनकी तरफ से गेंदबाजी करने का लुत्फ उठाया। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।”

साउथ अफ्रीकी टीम देगी श्रद्धांजलि

साउथ अफ्रीका टीम के खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ आज होने वाले मैच में अपने हाथ पर काली पट्टी के साथ मैदान में उतरेंगे और कर्टजन को अपनी श्रद्धांजलि देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *