बादलों ने किए तापमान के तेवर ढीले:20 गिरा पारा, लेकिन सामान्य से 30 ज्यादा, मंगलवार को अधिकतम तापमान 43.10 व न्यूनतम तापमान 26.60 दर्ज हुआ

पश्चिमी विक्षोभ का असर तेजी से एनसीआर में छाया हुआ है, लेकिन वेदर सिस्टम मजबूत ना होने के चलते ना तो बूंदाबांदी हो सकी और ना ही ज्यादा देर तक बादल आसमान में टिक पाए। पिछले कई दिनों से चल रही लू और गर्मी से मंगलवार को राहत मिली। दिन का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया।

हालांकि बादलों की आवाजाही बंगाल की खाड़ी में भी बनी है, लेकिन वेदर सिस्टम अभी पछुआ हवाओं का बना हुआ है और हवाओं की गति के चलते ही बूंदाबांदी नहीं हो पा रही है। इसलिए रूक-रूककर लू चल रही है। तापमान में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है। हीट वेव की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि दोपहर 12 से 3 बजे के बीच में बाहर निकलने से परहेज करें। पंजाब-हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है। ऐसे में सेहत संबंधित समस्याएं खड़ी हो सकती हैं जैसे कि स्ट्रोक, बुखार या बुखार ज्यादा होने पर कोमा में चले जाना।

आगे क्या : दाे दिन की राहत, फिर बढ़ेगा पारा
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटे भी ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। इसके बाद 19 मई के बाद फिर से गर्म हवाएं चलेंगी और तापमान बढ़ेगा। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री रहा। जोकि सामान्य से अभी भी तीन डिग्री ज्यादा है। हालांकि यह तापमान साेमवार की तुलना में दो डिग्री कम ही रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें दो डिग्री की बढ़त बनी हुई है। वहीं बुधवार से तापमान में धीरे-धीरे फिर इजाफा होगा। ऐसे में बादलों से अभी एक-दो दिन ही आंशिक राहत मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *