Pregnancy symptoms: क्या हैं प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण? बिना टेस्ट के ऐसे पहचानें

Pregnancy Early Symptoms: पहली बार मां बनने से पहले कई बार लोग जानकारी की कमी में गलतियां कर बैठते हैं। कंसीव करने के शुरुआती महीने सावधानी बरतनी चाहिए। यहां जानें क्या हैं शुरुआती लक्षण।

आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, यह जानने का बेस्ट तरीका प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) है। हालांकि आपका शरीर भी पहले से कुछ संकेत देना शुरू कर देता है। जब आप पहली बार मां बनने वाली हों तो कई चीजें पता नहीं होतीं। ऐसे में लापरवाही से कॉम्प्लिकेशंस भी बढ़ सकते हैं। पीरियड लेट होने की कई वजहें हो सकती हैं। कई बार लोग इसे सीरियसली नहीं भी लेते। हो सकता है आपने कंसीव कर लिया हो और आप पीरियड लेट होने को सामान्य समझ रही हों। ऐसे में भाग-दौड़, वजन उठाना या ट्रैवल करना आपको परेशानी में डाल सकता है। बेहतर होगा कुछ और प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण समझ लें ताकि कोई गलती न हो।

हर महिला का शरीर अलग होता है तो लक्षण भी अलग हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी के लक्षण कई बार पीरियड के आसपास होने वाले लक्षणों जैसे भी होते हैं। इससे समझने में दिक्कत हो सकती है। जब महिलाएं कंसीव करती हैं तो फर्टिलाइज्ड एग यूटरस की दीवार से चिपकता है। शुरुआती लक्षण में स्पॉटिंग हो सकती है और हल्का दर्द भी। यह एग फर्टिलाइजेशन के 6 से 12 दिन बाद होता है। यह दर्द पीरियड पेन जैसा होता है तो महिलाएं समझ नहीं पातीं।

पीरियड मिस होना प्रेग्नेंसी का एक और लक्षण हैं। लेकिन पीरियड कई और वजहों से भी लेट हो सकता है जैसे हॉर्मोनल बदलाव, स्ट्रेस, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम। अगर आपका पीरियड रेग्युलर रहता है तो ऐसे में तुरंत टेस्ट कर लें। नहीं भी रहता है तो भी टेस्ट करना बेहतर है ताकि लापरवाही से नुकसान न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *