Parenting Tips: बच्चों का नहीं लगता पढ़ाई मे मन तो काम आएंगे ये असरदार उपाय

ऑनलाइन क्लास के बाद खुले स्कूल, बच्चों में पढ़ाई को लेकर पहला जैसा जोश पैदा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में स्कूल में फुल टाइम पढ़ाई करना और टीचर द्वारा दिए गए डेली होम वर्क को पूरा करना उन्हें किसी सजा ज

Bachchon Ka Padhai Mein Man Lagane Ke Upaay: ऑनलाइन क्लास के बाद खुले स्कूल, बच्चों में पढ़ाई को लेकर पहला जैसा जोश पैदा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में स्कूल में फुल टाइम पढ़ाई करना और टीचर द्वारा दिए गए डेली होम वर्क को पूरा करना उन्हें किसी सजा जैसा लगता है। अगर आपका बच्चा भी पढ़ाई से मन चुराने लगा है तो इन उपायों को अपनाकर दोबारा उसके मन में पढ़ाई के लिए उत्साह पैदा करें।

-बच्चे को बचपन से अच्छी आदतें व शिष्टाचार सिखाएं। उनकी दिनचर्या बचपन से ही इस तरह बनाएं कि वो अपना काम खुद ही उचित समय पर करें। ऐसा करने से बच्चा समय की कद्र करना सीख जाएगा।

-परिवार के माहौल को तनावमुक्त व शांतिपूर्ण रखने की कोशिश करें। घर में किसी तरह का तनाव या लड़ाई-झगड़ा बच्चे के दिमाग पर बुरा असर डाल सकता है। जिससे उसका मन पढ़ाई से हट जाएगा।

-पति-पत्नी व्यक्तिगत नोक-झोंक, आपसी लड़ाई व मारपीट बच्चों के सामने करने की गलती न करें। मां-बाप के आपसी रिश्तों का बुरा असर बच्चों के दिमाग के साथ उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

-अगर आप किसी टेंशन में भी हैं तो भी बच्चों के सामने सामान्य तरीके से ही पेश आएं।

-बच्चों को कभी भी अकेलापन महसूस न होने दें। उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं।

-अपने बच्चों के सामने किसी दूसरे बच्चे की तारीफ करना छोड़ दें, नहीं तो बच्चे में हीन भावना जन्म लेगी।

-यदि बच्चा घर में पढ़ाई ना करना चाह रहा हो, तो उसे डांटें-फटकारें या मारें नहीं बल्कि उसे प्यार से समझा-बुझाकर पढऩे के लिए राजी करें।

-यदि बच्चा अपनी क्लास में पढ़ाई में या टेस्ट में सबसे आगे रहता है तो उसकी प्रशंसा जरूर करें। ऐसा करने से बच्चे के मन में पढ़ाई के प्रति उत्साह जागेगा और बच्चा पढ़ाई में ज्यादा दिलचस्पी लेने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *