Lockdown Again: 24 घंटे में कोरोना के 3324 नए केस, 40 मरीजों की मौत, क्या यही है चौथी लहर

Lockdown Again: देश-दुनिया में कोरोना महामारी का खतरा बना हुआ है। ताजा खबर यह है कि बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के केस बढ़े हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान देश में कोरोना के 3324 नए मरीज सामने आए हैं। पिछले दिन की तुलना में केस तो बढ़े ही हैं, मरने वालों का आंकड़ा भी 40 पहुंच गया है। अभी देश में कोरोना के 19,092 एक्टिव केस हैं यानी इतने मरीजों का इलाज विभिन्न शहरों में चल रहा है। महामारी से मरने वालों की संख्या 5,23,843 पहुंच गई है। रविवार सुबह जारी आंकड़े इसलिए चिंता बढ़ाने वाले हैं क्योंकि एक दिन पहले से यह संख्या 408 अधिक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत हिस्सा एक्टिव केस है। वहीं रिकवरी रेट 98.74 प्रतिशत है। देश में कोरोना की पॉजिटिविटी दर 0.71 प्रतिशत और साप्ताहिक सकारात्मकता दर 0.68 प्रतिशत दर्ज की गई।

अभी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां नहीं

दिल्ली, यूपी, राजस्थान, कर्नाटक उन राज्यों में शामिल हैं, जहां केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि क्या इन राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जाएगा? हालांकि स्थानीय प्रशासन ऐसी किसी आशंका से इन्कार कर रहे हैं। सरकारें भी लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं हैं। इतना जरूरी है कि जरूरत के मुताबिक, पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। कहीं-कहीं मास्क लगाना अनिवार्य किया जा चुका है। लोगों से अपील की जा रही है कि लॉकडाउन से बचना है तो नियमों का पालन करें।

शंघाई में कोरोना के मामले कम हुए

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चीन की राजधानी बीजिंग ने चार दिन के मई दिवस अवकाश के दौरान घूमने वाले स्थलों और सांस्कृतिक केंद्रों के आसपास कठोर नियंत्रण उपायों की घोषणा की है। इस अवधि के दौरान शहर के रेस्तरां को बंद रखने का आदेश दिया गया है। ओमिक्रोन से बुरी तरह प्रभावित ढाई करोड़ आबादी वाले चीन के वित्तीय केंद्र शंघाई ने एक महीने पहले जब से लाकडाउन लागू किया गया है उसके बाद पहली बार क्वारंटाइन क्षेत्र के बाहर नया संक्रमण नहीं मिलने की जानकारी दी है। उधर शंघाई को बड़ी राहत मिली है। शहर में कोरोना के नए मामलों में कमी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *