Russia Ukraine War Live: यूक्रेन-रूस के बीच वार्ता में शामिल होना चाहता है बेलारूस, एयर कनाडा ने रोकी वैंकूवर-दिल्ली उड़ान सेवा

रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग 43वें दिन भी जारी है। दोनों में से कोई देश झुकने के लिए तैयार नहीं है। यूक्रेन के मैरियूपोल में रूस ने खतरनाक तरीके से तबाही मचाई है। यहां के महापौर ने बताया कि शहर में अब तक 5000 लोगों की मौत हो चुकी है।  महापौर वाडियम बोइचेंको ने बुधवार को बताया कि मारे गए लोगों में 210 बच्चे हैं। वहीं यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने के संबंध में अमेरिका द्वारा प्रस्तावित कदम पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में गुरुवार को मतदान होगा।

बूचा में 90 फीसदी शवों पर गोलियों के निशान

बूचा के मेयर एनाटोली फेडोरक ने कहा है कि यहां मृत पाए गए लगभग 90 फीसदी शवों पर गोली के घाव हैं, छर्रों के नहीं। उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या रोज बढ़ रही है। शहर में तीन सामूहिक कब्रें पाई गई हैं।

यूक्रेन संकट के हल के लिए वार्ता में बेलारूस को शामिल करना जरूरी’

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कहा है कि यूक्रेन में विवाद को समाप्त करने के लिए हमारे देश का बातचीत में शामिल होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मैं अगले कुछ दिनों में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात कर सकता हूं। लुकाशेंको ने कहा कि बेलारूस की पीठ पीछे कोई अलग समझौता नहीं हो सकता है। आप हमें इसमें खींच लाए हैं और बेलारूस की बात वार्ताओं में सुनी जानी जरूरी है

बूचा को लेकर रूसी सैनिकों की बातचीत सामने आई

जर्मनी की समाचार वेबसाइट डेर स्पीगल (Der Spiegel) ने बताया है कि जर्मन इंटेलिजेंस ने रूसी सैनिकों की बातचीत इंटरसेप्ट की है। जानकारी के अनुसार रूसी सैनिक बूचा में नागरिकों की हत्या पर बात कर रहे थे। रूसी सैनिकों ने यह भी कहा कि यूक्रेन के युद्ध बंदी को पूछताछ के बाद गोली मार दी गई।

एयर कनाडा ने निलंबित की वैंकूवर-नई दिल्ली उड़ान सेवा

एयर कनाडा ने वैंकूवर-नई दिल्ली उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया है। एयरलाइन ने कहा कि यह कदम यूक्रेन युद्ध के चलते उठाया गया है।

पुतिन के बेटियों पर प्रतिबंध का फैसला समझने में मुश्किल: क्रेमलिन

अमेरिका की ओर से रूस के खिलाफ लगाए गए नए प्रतिबंधों के तहत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की बेटियों को भी लाने के फैसले पर क्रेमलिन ने प्रतिक्रिया दी है। क्रेमलिन ने कहा कि हम अमेरिका के इस निर्णय से हतप्रभ हैं। क्रेमलिन ने अमेरिका के इस कदम को समझने और समझाने में मुश्किल बताया है।

बूचा नरसंहार पर भारत में रूस के दूतावास ने दी प्रतिक्रिया

यूक्रेन के बूचा में हुए जघन्य हमलों को लेकर भारत में रूस के दूतावास ने प्रतिक्रिया दी है। इसने कहा कि बूचा के हालात दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाजी अपराधों के दौरान के बुरे सपनों को वापस लाया है। दूतावास ने कहा कि रूस इस युद्ध अपराध में शामिल लोगों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए दृढ़ता से खड़ा है। मुख्य चुनौती वास्तव में स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करना है। अफसोस की बात है कि मॉस्को के खिलाफ अब तक बड़े पैमाने पर खोखले आरोप लगे हैं, जबकि इस बात के सबूत हैं कि वास्तव में एक झूठा ऑपरेशन था, जिसे कीव ने ही अंजाम दिया था। जब हम न्याय चाहते हैं तो इस सबूत को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है।

जेलेंस्की और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष की बैठक कल

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की शुक्रवार को यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन से मुलाकात करेंगे। जेलेंस्की के प्रवक्ता सर्ही निकिफोरोव ने बताया कि यह बैठक यूक्रेन की राजधानी कीव में होगी।

ऑस्ट्रिया ने चार रूसी राजनयिकों को निकाला

ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चार रूसी राजनयिकों को देश से बाहर निकालने का फैसला लिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि ये लोग अपने राजनयिक दर्जे के अनुरूप गतिविधियां नहीं कर रहे थे।

यूक्रेन उतरा बेरहमी पर

बूचा हत्याकांड का बदला लेने के लिए यूक्रेनी सैनिक भी बेरहमी पर उतर आए हैं। पश्चिमी कीव के एक गांव में पकड़े गए रूसी सैनिकों की बर्बरता से हत्या करते हुए वीडियो सामने आया है।  न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस वीडियो की पुष्टि की है। वीडियो में एक शख्स की आवाज सुनाई दे रही है, वह कहते सुनाई पड़ता है यह अभी भी जीवित है। इन लुटेरों को फिल्माओं। देखो, यह अभी भी जीवित है। यह सांस ले रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *