Winter Diet: सर्दियों में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होता है सबसे ज्यादा नुकसान

​सर्दियों  में जहां कुछ चीजें खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें खाने से आप बीमार भी पड़ सकते हैं. इस मौसम में तापमान कम होने की वजह से बॉडी का इम्यून रिस्पॉन्स कम हो जाता है, इसलिए सर्दियों के मौसम कुछ चीजें खाने  से परहेज करें. इससे आपकी बीमारी बढ़ सकती है.

शुगर वाली चीजें
मीठी चीजें ज्यादा न खाएं. फ्रूट जूस और मीठी चीजों से सर्दी-जुकाम की समस्या बढ़ सकती है. इससे इंफ्लामेशन की समस्या बढ़ती है और ये इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करता है.

फ्राइड फूड
फ्राइड फूड में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इससे इंफ्लामेशन और कफ की समस्या बढ़ सकती है.

Histamine से भरपूर चीजें
सर्दी-जुकाम और कफ की समस्या है तो Histamine से भरपूर चीजें न खाएं. अंडे, मशरूम, टमाटर और यॉगर्ट में Histamine ज्यादा मात्रा में होता है. ये चीजें खाने से परहेज करें.

डेयरी प्रोडक्ट
अगर आपको कोल्ड, कंजेशन, गले में खराश और कफ की समस्या है, तो डेयरी प्रोडक्ट्स लेने से परहेज करें. दूध और चीज़ जैसी चीजें न खाएं, इससे कफ की समस्या बढ़ सकती है.

कैफिनेटेड ड्रिंक
कॉफी, एनर्जी ड्रिंक, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और इस तरह के दूसरे पेय पदार्थ न पिएं. इनमें कैफीन होता है. ये एक diuretic है​. इससे बार-बार पेशाब लगने की समस्या होती है और बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है. दिक्कत बढ़ जाने पर गला सूखने, कंजेशन और सांस लेने में तकलीफ की समस्या हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *