चुकंदर का जूस त्वचा के लिए है बेहद लाभदायक

लाइफस्टाइल : चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है. जिसे सलाद और जूस के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. चुकंदर के जूस को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. चुकंदर के जूस के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. असल में चुकंदर सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी भरपूर होता है, जो स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ‘सी’ स्किन को हानिकारक रसायन पदार्थ और धूप की किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

चुकंदर जूस पीने के फायदेः

  1. एंटी एजिंगः चुकंदर के जूस के इस्तेमाल से समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है. क्योंकि चुकंदर के जूस में सिलिका नामक तत्व होता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.चुकंदर के जूस के इस्तेमाल से समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है.
  2. मुंहासोंः मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में चुकंदर के जूस को शामिल करें. चुकंदर में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव की वजह से एक्ने और मुंहासे की समस्या से बचा जा सकता है.
  3. डार्क सर्कलः आंखों के नीचे काले घेरे, डार्क सर्कल हमारी सुंदरता को खराब करने का काम कर सकते हैं. कई बार डार्क सर्कल कम नींद और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है. चुकंदर के जूस का सेवन करने से डार्क सर्कल की समस्या से बचा जा सकता है.
  4. ग्लोइंग स्किनः चुकंदर में मौजूद बीटेन स्किन व्हाइटनिंग एजेंट की तरह कार्य कर सकता है. चुकंदर के जूस का सेवन करने से स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *