“पूरे देश के लिए गौरव का दिन”: मून मिशन की कामयाबी पर ISRO की तारीफ कर बोले गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने भारत के मून मिशन की सफलता पर कहा कि देश के 140 करोड़ लोगों को बधाई. आजादी के अमृतकाल में हमारे देश को अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी सफलता मिली है, जो हम सबके लिए गौरव का विषय है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी चंद्रयान-3 की चांद पर कामयाब लैंडिंग के बाद ISRO के वैज्ञानिकों, प्रधानमंत्री मोदी समेत पूरे देश को बधाई दी. देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ये आज़ादी के अमृतकाल में अंतरिक्ष की दुनिया में ऐतिहासिक और बेमिसाल कामयाबी के साथ-साथ पूरे देश के लिए गौरव का दिन है. अमित शाह ने ख़ास तौर पर ISRO के वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स की टीम की जमकर तारीफ़ की.

मून मिशन की सफलता पर गृह मंत्री ने देशवासियों को दी बधाई

गृह मंत्री अमित शाह ने साथ ही कहा कि देश के 140 करोड़ लोगों को बधाई. आजादी के अमृतकाल में हमारे देश को अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी सफलता मिली है, जो हम सबके लिए गौरव का विषय है. टीम चंद्रयान के सभी वैज्ञानकों और सभी इंजीनियरों को बधाई देता हूं. आपके प्रयास ने देश को विश्व में गौरव दिलाया है. चंद्रयान के चंद्रमा पर लैंड करते ही लोग झूम उठे और उन्होंने पटाखे फोड़ कर जश्न मनाया.

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का देशभर में जश्न

भारत के इस ऐतिहासिक मिशन की कामयाबी पर देशभर में जश्न मनाया गया. लोगों ने जैसे ही शाम को टेलीविजन पर चंद्रयान की सफल लैंडिंग को देखा, उनमें खुशी लहर दौड़ गई. इसरो ने बुधवार को अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक नया इतिहास रचते हुए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर ‘विक्रम’ और रोवर ‘प्रज्ञान’ से लैस ‘एलएम’ की सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिग कराई. भारतीय समयानुसार शाम करीब छह बजकर चार मिनट पर इसने चांद की सतह को छुआ. भारत के मून मिशन की सफलता पर पीएम मोदी को दुनियाभर के नेताओं ने बधाई भी दी.

लैंडर ने भेजी चांद की पहली तस्वीरें

चंद्रयान 3 मिशन के तहत भेजे गए विक्रम लैंडर ने चांद की सतह पर कामयाबी के साथ उतरकर इतिहास रच दिया है. भारती अंतरिक्ष एजेंसी ISRO ने चांद पर विक्रम लैंडर की लैंडिंग के बाद की पहली तस्वीर जारी की. लैंडर विक्रम ने पावर डिसेंट के दौरान चंद्रमा की सतह की कई तस्वीरें खींची. तस्वीरों में लैंडिंग साइट का एक हिस्सा, लैंडर का धातु वाला पैर और उसकी परछाई दिखाई दे रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *