PBKS vs GT: रोमांचक मुकाबले में गुजरात टाइटन्स ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से दी मात

PBKS vs GT: गुजरात ने पंजाब को छह विकेट से हराया. गुजरात टाइटन्स के तरफ से गिल की 49 गेंद में सात चौके और एक छक्के की पारी के बावजूद 19.5 ओवर में जीत दर्ज कर पायी.

PBKS vs GT: आईपीएल 2023 का 18वां मुकाबला पंजाब किंग्स बनाम गुजरात टाइटन्स के बीच पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली में खेला गया. गुजरात टाइटन्स ने शानदार गेंदबाजी के बाद सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की 67 रन की अर्धशतकीय पारी से पंजाब किंग्स को एक गेंद शेष रहते छह विकेट से हराया. पंजाब किंग्स की टीम शुरुआती झटकों और गुजरात टाइटन्स की शानदार गेंदबाजी के सामने घरेलू मैदान पर आठ विकेट 153 रन ही बना सकी. गुजरात टाइटन्स के तरफ से गिल की 49 गेंद में सात चौके और एक छक्के की पारी के बावजूद 19.5 ओवर तक जीत दर्ज कर पायी. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (30 रन) ने तीसरे ओवर में अर्शदीप सिंह पर चार चौके जड़कर पंजाब किंग्स को पस्त करने की नींव रखी.

कागिसो रबाडा ने साहा (19 गेंद, पांच चौके) को आउट कर 100वां आईपीएल विकेट हासिल किया और गिल के साथ पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी खत्म की. साई सुदर्शन (19 रन) लय में आ ही रहे थे कि अर्शदीप ने उन्हें आउट कर दिया. इसके बाद कप्तान हार्दिक पंड्या (08) भी पवेलियन पहुंच गये. अंतिम ओवर में टीम को छह गेंद में सात रन चाहिए थे और सैम करन ने गिल को बोल्ड कर दिया. राहुल तेवतिया (05) ने फिर चौका लगाकर अपनी टीम को जीत दिलायी. डेविड मिलर 17 रन बनाकर नाबाद रहे.

बल्लेबाजी के मुफीद पिच पर शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान शिखर धवन (08) और युवा सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह धमाल नहीं दिखा सके और सस्ते में आउट हो गये। मैथ्यू शॉर्ट 36 रन (24 गेंद, छह चौके, एक छक्का) बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. पंजाब किंग्स ने पारी की दूसरी ही गेंद पर पहला विकेट गंवा दिया. प्रभसिमरन खाता भी नहीं खोल सके और शमी की गेंद को फ्लिक करने की कोशिश में आसान सा कैच देकर आउट हुए. धवन ने दूसरे ओवर में दो चौके जड़कर अपने इरादे दिखाये और फिर अगले ही ओवर में शॉर्ट ने शमी पर कवर्स और मिडऑफ में लगातार चौके लगाये.

धवन की बड़ी पारी खेलने की उम्मीद लिटिल ने तोड़ दी. लिटिल की गुडलेंथ गेंद को मिडऑन पर खेलने के प्रयास में वह जोसफ को कैच दे बैठे, इस तरह गुजरात ने बड़ा विकेट हासिल किया. धवन के विकेट गिरने की खुशी पंड्या ने तालियां बजाकर जाहिर की. दो विकेट गिरने के बावजूद शॉर्ट ने रन गति पर इसका असर नहीं पड़ने दिया. उन्होंने पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर डीप मिडविकेट पर पारी का पहला छक्का जड़ा जिससे पावरप्ले में पंजाब किंग्स का स्कोर दो विकेट पर 52 रन था. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले लेग स्पिनर राशिद ने अपने पहले ही ओवर में खूबसूरत गुगली से शॉर्ट की गिल्लियां उखाड़कर 36 रन (छह चौके, एक छक्का) की पारी समाप्त की जिससे मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 55 रन हो गया.

जितेश शर्मा (25 रन) और भानुका राजपक्षे (20 रन) ने चौथे विकेट के लिए 37 रन जोड़े लेकिन कभी भी आक्रामक नहीं दिखे. पावरप्ले के बाद पंजाब किंग्स की रन गति में काफी तेजी से गिरावट आने लगी और फिर मोहित शर्मा गेंदबाजी करने उतरे जिन्होंने अपना अंतिम आईपीएल मैच 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेला था. मोहित ने अपने दूसरे ओवर में जितेश का विकेट झटक लिया जो रिव्यू के बाद पवेलियन पहुंचे. पंजाब किंग्स ने 15.2 ओवर में 100 रन पूरे किये और इसी ओवर में सैम करन ने पारी का दूसरा छक्का राशिद खान की गेंद को मिडविकेट पर पहुंचाकर जड़ा.

राजपक्षे ने काफी धीमी बल्लेबाजी की और 17वें ओवर में जोसफ ने उनकी 20 रन की पारी को विराम लगाया. शाहरूख ने आते ही पहली गेंद पर जोसफ पर डीप मिडविकेट पर गगनचुंबी छक्का लगाया. करन और शाहरूख ने कुछ बेहतरीन शॉट लगाकर स्कोर यहां तक पहुंचाया, वर्ना स्थिति और खराब हो सकती थी. करन (22गेंद, एक चौका, एक छक्का) मोहित का दूसरा शिकार बने. शाहरूख ने अंतिम ओवर में रन आउट होने से पहले नौ गेंद में एक चौके और दो छक्के लगाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *