WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाली इकलौती टीम बनी

WI vs SA 3rd ODI: साउथ अफ्रीका (SA) की टीम ने वेस्टइंडीज (WI) को आखिरी मुकाबले में 4 विकेट से मात देकर सीरीज बराबर कर लिया.

WI vs SA 3rd ODI: वेस्टइंडीज की टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है. जहां दो टेस्ट मुकाबलों में साउथ अफ्रीका ने दोनों ही टेस्ट मुकाबले जीत लिए. उसके बाद दोनों ही टीमों के बीच तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज खेली जा रही है. पहला वनडे मुकाबला बारिश की भेट चढ़ गई थी और टॉस भी नहीं मुमकिन हो पाया था.  दूसरे वनडे मुकाबले को वेस्टइंडीज ने 48 रनों से जीत लिया था, लेकिन वनडे मुकाबले में वापसी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने वेस्टइंडीज को आखिरी मुकाबले में 4 विकेट से मात देकर सीरीज बराबर कर लिया और ऐसा कर दक्षिण अफ्रीका ने साल 2006 में जोहान्सबर्ग के वांडरर्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व-रिकॉर्ड (South Africa World Record vs Australia) 435-रन (49.5 ओवर में 438/9) से अपने 8.78 को बेहतर बनाया.

तीसरे मुकाबले में धमाकेदार जीत दर्ज कर दक्षिण अफ्रीका (South Africa New Odi World Record vs WI)  एकलौती ऐसी टीम बन गई जिसने 30 ओवर से कम में 250 या इससे ज्यादा के लक्ष्य का पीछा किया हो, अब ये रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका टीम के साथ दर्ज हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीका ने आज 8.95 के रन-रेट से 200 या उससे अधिक का सफल एकदिवसीय रन-चेज़ में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ था.

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया और  पहले बल्लेबाज़ी करने आई वेस्टइंडीज की टीम ने 48.2 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाकर अफ्रीका को 50 ओवर में 261 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen Century vs West Indies) के शानदार शतक की बदौलत 29.3 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *