गुड़ के साथ इस चीज का सेवन करने से Immune System होता है मजबूत, और भी हैं कई फायदे जानें यहां..

GUD AUR CHANA KE FAYDE : अगर गुड़ आप चने के साथ खाते हैं तो स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो जाएंगे जिसके बारे में लेख में बताने जा रहे हैं…

Jaggery health benefits : गन्ने के रस को पकाकर गुड़ तैयार होता है. ठंड के दिनों में इसका सेवन बड़े बुजुर्ग खूब करते हैं क्योंकि इसमें पाया जाने पोषक तत्व मौसमी बीमारियों से बचाने का काम बखूबी करते हैं. इसको रोजाना अपनी सुबह की डाइट में शामिल कर लेते हैं तो शरीर में खून में कमी नहीं होगी. वहीं, अगर गुड़ आप चने (gud aur chana ke fayde) के साथ खाते हैं तो लाभ दोगुना हो जाएंगे जिसके बारे में लेख में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.

गुड़ और चना के लाभ

 

 

– अगर आप सुबह में गुड़ और चना खा लेते हैं आपकी मांसपेशियां तो मजबूत होंगी ही साथ में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होगी. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है. इससे वजन भी कंट्रोल होता है.

 

 

– चना और गुड़ कब्ज (acidity) की समस्या से निदान दिलाने का काम करता है. यह आहार आपके पाचन शक्ति को मजबूत करता है. चने में पाया जाने वाला फाइबर हाजमे को दुरुस्त करने का काम करते हैं. ये सूपर फूड डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने का काम करता है.

 

 

– दांतों को मजबूती देने में भी गुण और चना लाभकारी होता है. क्योंकि इनमें मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूती प्रदान करता 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है और चना में 168 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है.

 

 

– गुड़ और चना खाने से संक्रमित बीमारियों से भी बचे रहते हैं. लेकिन इसका नुकसान भी है. यह नेचुरल स्वीटनर है बावजूद इसके ब्ल़ड शुगर वालों के लिए ये हानिकारक हो सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज सेवन से बचें.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *