इस महिला क्रिकेटर ने इतिहास की सबसे तेज़ गेंद डालकर बरपाया कहर, रफ्तार में दिग्गजों को छोड़ा पीछे

दक्षिण अफ्रीका की मेज़बानी में खेले जा रहे महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में होस्ट साउथ अफ्रीका से ऑस्ट्रेलिया (SAW vs AUSW) का मुकाबला होने वाला है. लेकिन इससे पहले महिला क्रिकेट के लिए एक रोमांचक खबर सामने आई है.

नई दिल्ली: 

दक्षिण अफ्रीका की मेज़बानी में खेले जा रहे महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में होस्ट साउथ अफ्रीका से ऑस्ट्रेलिया (SAW vs AUSW) का मुकाबला होने वाला है. लेकिन इससे पहले महिला क्रिकेट के लिए एक रोमांचक खबर सामने आई है. दरअसल 34 वर्षीय अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज़ शबनम इस्माइल(Shabnim Ismail) ने महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज़ गेंद फेंककर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. शबनम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में ये कारनामा किया. जिसमें उन्होंने इंग्लिश बल्लेबाज़ सोफिया डंकले को 28 और एलिस कैप्सी को 0 के स्कोर पर चलता किया.

अफ्रीकी स्पीड स्टार ने 80 मील प्रति घंटे की रफ्तार यानि कि 128 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंद फेंकी. जो कि महिला क्रिकेट इतिहास में अब तक की सबसे तेज़ गेंद मानी जा रही है. हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्टस  में ऐसा कहा जा रहा है.  बता दें कि इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए सेमीफाइनल में अफ्रीका ने 6 रन से रोमांचक जीत दर्ज की और फाइनल में पहली बार जगह बनाई.

लॉरा -ताज़मीन की धमाकेदार पारियां 
सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 164/4 का स्कोर खड़ा किया. लौरा वोल्वार्ड्ट ने 53 और तजमिन ब्रिट्स ने 68 रनों की अर्धशतकीय पारियों के बाद आखिरी के ओवरों में मरिजेन कैप ने नाबाद 27 रन के साथ जबरदस्त बल्लेबाजी की. इंग्लैंड के लिए सोफी एक्लेस्टोन ने तीन विकेट चटकाए. इससे पहले, साउथ अफ्रीका की कप्तान सून लूस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. 165 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 158 रन ही बना पाई. मेजबान टीम के लिए आयाबोंगा खाका ने चार जबकि शबनम इस्माइल ने तीन विकेट चटकाए. इंग्लैंड के लिए नेट साइवर-ब्रंट ने सबसे ज्यादा 40 रन की पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में होगी टक्कर
विमेंस टी20 विश्व को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के रूप में दो फाइनलिस्ट मिल चुके हैं, अब इंतज़ार है तो बस चैंपियन का. जिसका फैसला रविवार 26 फरवरी को हो जाएगा. देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा यहां पर काफी भारी नज़र आ रहा है. अब तक के 8 विश्व कप टूर्मामेंट में से केवल पहले एडिशन को छोड़ दिया जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने हर एक विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है. जिसमें से टीम ने साल 2010, 2012, 2014 में लगातार तीन बार तो वहीं 2018 और 2020 में भी ट्रॉफी जीती है. ऐसे में साल 2023 में भी अगर ऑस्ट्रेलिया ही इस खिताब पर कब्ज़ा करती है तो कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी. वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीकी टीम ने पहली बार महिला विश्व कप के फाइनल में स्थान बनाया है. टूर्नामेंट में भी शानदार प्रदर्शन किया है. इस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर अफ्रीकी टीम बड़ा उलटफेर भी कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *