Legends League Cricket 2022: खिलाड़ी के भीतर का खिलाड़ी कभी नहीं मरता…जनाब, लखनऊ में बोले क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग

लीजेड्स लीग में खेल के मैदान पर उतरे गुजरात जायंट्स के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि खिलाड़ी की उम्र भले ही ज्यादा हो लेकिन उसके भीतर का खेल कभी नहीं मरता। उसके भीतर जज्बा पहले जैसा ही होता है।

लीजेड्स लीग में खेल के मैदान पर उतरे गुजरात जायंट्स के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि खिलाड़ी की उम्र भले ही ज्यादा हो लेकिन उसके भीतर का खेल कभी नहीं मरता। उसके भीतर जज्बा पहले जैसा ही होता है। सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि बुजुर्ग खिलाड़ी आज भी यही सोचता है कि हर गेंद पर चौका लगा सकता है। बल्लेबाजों को आउट कर सकता है। मैदान पर कूद कर कैच पकड़ सकता है पर उसे यह ध्यान रहता कि उम्र बढ़ने के साथ रिफ्लेक्शेंस धीमे हो जाते हैं। उसमें पहले जैसी तेजी नहीं रहती।

सभी खिलाड़ी एक जैसे

उन्होंने कहा कि यह देखकर उच्छा लगता है कि मैदान पर सभी खिलाड़ी 40 साल के पार के हैं। सभी में पहले जैसी फिटनेस नहीं है। बल्लेबाज का तो काम चल सकता है पर गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। लीग शुरू होने के बाद अब सभी फिटनेस पर ध्यान देंगे। फिटनेस पर ध्यान देंगे तो सिर्फ खेल ही नहीं उनका आगे का जीवन भी स्वस्थ रहेगा।

फिटनेस सबसे बड़ी चुनौती
देश के सबसे भरोसेमन्द सलामी बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग कहते हैं कि पुराने खिलाड़ियों को एक बार फिर अपना जलवा दिखाने का मौका मिल रहा है। सभी खिलाड़ी 40 साल के ऊपर के हैं। धीरे-धीरे पुराने खिलाड़ियों में फिटनेस की प्रतिस्पर्धा होगी। खिलाड़ी लीजेंड्स लीग जैसे पूर्व क्रिकेटरों के मंच पर अपने को उपयोगी साबित करने के लिए फिटनेस पर खास ध्यान देंगे। आने वाले दिनों में इस लीग में उन्हीं खिलाड़ियों की मांग होगी जो फिट होंगे। उन्होंने बताया कि पहले मैच में भले ही उनका बल्ला नहीं चला पर वह एक टीम के रूप में मैदान पर इकट्ठा होकर खासे खुश हैं।

प्रशंसकों को फिर खुश करेंगे

टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक जमाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने बताया कि वह एक टीम के रूप में खेल रहे हैं, इसका मजा आ रहा है। उनकी पूरी कोशिश है कि वह पहले की तरह प्रशंसकों को अपने बल्ले के रंग दिखा सकें। पहले जैसी फुर्ती तो नहीं दिखाई देगी पर अपने हुनर को वे भूले नहीं हैं। वह अपने अनुभव के साथ मैदान पर उतरेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार टीम बन गई पर अगले सीजन में क्रिकेटरों में प्रतिस्पर्धा होगी। फिटनेस खास मायने रखेगी।

स्कूली क्रिकेट को बढ़ावा मिलना चाहिए

वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि क्रिकेट प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए स्कूली स्तर पर क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहिए। स्कूली स्तर पर भी लीग होनी चाहिए। अण्डर-19 की भी आईपीएल आयोजित की जानी चाहिए। इस मौके पर अडानी स्पोर्ट्स लाइन की टीम गुजरात जायंट्स के कोच वेकंटेश प्रसाद, कोलकाता में दिल्ली के कैपिटल्स के खिलाफ शतक जमाने वाले आयरलैण्ड के बल्लेबाज केविन ओ ब्रायन, पूर्व टेस्ट क्रिकेटर पार्थिव पटेल भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *