वैज्ञानिकों की चेतावनी खराब हवा में सांस लेने वाली मां के बच्चे हो सकते हैं बौने, ये हैं बचाव के उपाय

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी खराब हवा में सांस लेने वाली मां के बच्चे हो सकते हैं बौने, ये हैं बचाव के उपायवैज्ञानिकों ने दी चेतावनी खराब हवा में सांस लेने वाली मां के बच्चे हो सकते हैं बौने, ये हैं बचाव

गर्भवती महिलाएं अगर रासायनिक उद्योगों की वजह से होने वाले वायु प्रदूषण के संपर्क में आती हैं, तो इसका असर उसके पेट में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है। इसके दुष्परिणामों के कारण जन्म के समय शिशु का वजन और कद कम हो सकता है। अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के डाटाबेस पबमेड और मेडिकल संबंधी स्वतंत्र डाटाबेस स्कोपस पर प्रकाशित 45 लेखों, शोधों और अध्ययनों की समीक्षा में यह निष्कर्ष सामने आए हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान प्रदूषण के इन सूक्ष्म कणों के संपर्क में आने से जन्म के समय शिशु का वजन सामान्य से कम हो सकता है। साथ ही उन्हें अस्थमा, ऑटिज्म भी हो सकता है। शोधकर्ताओं ने वायु प्रदूषक पीएम 2.5 और नीदरलैंड में पैदा हुए करीब चार हजार सिंगलटन शिशुओं के जन्म के वजन के बीच संबंध को देखा।

ये हो सकते हैं नुकसान-
गर्भपात-

वायु प्रदूषण से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा गर्भनाल में सूजन बढ़ने की वजह से होता है, जिससे भ्रूण के विकास में दिक्कतें आती हैं।

थायराइड-
प्रदूषण गर्भवती महिला के थायराइड को प्रभावित करता है। भ्रूण के विकास और मेटाबोलिज्म को नियमित करने के लिए यह बहुत जरूरी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *