हार्ट अटैक- लिवर डैमेज के खतरे को कम करती है काली मूली, जानें Black spanish radish खाने के फायदे

सफेद मूली के बारे में आप सभी जानते हैं लेकिन क्या स्पैनिश रैडिश यानी काली मूली के फायदों के बारे में सुना है?
सफेद रंग की मूली के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं लेकिन आपने कभी काली मूली देखी है? काली मूली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर है। काली मूली एक जड़ वाली सब्जी है, जिसे स्पैनिश रैडिश भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल सर्दी और गले की खराश को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

इसका स्वाद भी सफेद मूली की तरह होता है लेकिन कलर में ये उससे अलग होती है। इसकी बाहरी बनावट चुकंदर या शलजम से मिलती है लेकिन काटने पर ये इसका अंदर का हिस्सा सफेद होता है। आज हम आपको काली मूली के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं और साथ ही इसके फायदे भी बताएंगे।

कच्ची या सलाद में खा सकते हैं काली मूली

काली मूली को भी आप सफेद की तरह कच्ची , सलाद में या स्टॉज और सूप के रूप में खा सकते हैं। आप इसके पत्तों की सब्जी भी पकाकर खा सकते हैं लेकिन काली मूली को उसके छिलके के साथ सेवन करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह ताजा हो और अच्छी तरह से धुली हुई हो। काली मूली में मौजूद फाइटोकेमिकल्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें हृदय स्वास्थ्य, सर्दी और खांसी के उपचार में उनका उपयोग बहुत समय से हो रहा है।

दिल की सेहत फायदेमंद है काली मूली
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्पैनिश रैडिश दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप अपनी डेली डाइट में ब्लैक रैडिश शामिल करते हैं तो दिल की बीमारियों का खतरा नहीं रहेगा। यह दिल की सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के अटैक को रोकने में मदद करते हैं जो कि दिल और स्ट्रोक जैसे जोखिमों का कारण बनते हैं। इसके अलावा ये शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करती है।

हड्डियों को मजबूत करने में सहायक स्पैनिश रैडिश

जैसे सफेद मूली खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं ठीक वैसे ही काली मूली भी बोन्स के लिए फायदेमंद है। क्योंकि इसमें फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने हैं। काली मूली प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई का भी स्रोत है जो हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *