केन्द्रीय मंत्री गिरिराज की बिहार सरकार को नसीहत, कानून-व्यवस्था नहीं संभलता तो ‘योगीजी’ से उधार ले लो

यूपी पहुंचे केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने यूपी की कानून व्यवस्था को लेकर बिहार सरकार को नसीहत दे डाली।

यूपी पहुंचे केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने  यूपी की कानून व्यवस्था को लेकर बिहार सरकार को नसीहत दे डाली। इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। उन्होंने योगी सरकार के कानून-व्यवस्था और विकास मॉडल को खूब सराहा। उन्हें योगी को कर्मयोगी बताया। उन्होंने बिहार का जिक्र करते हुए कहा कि अगर कानून-व्यवस्था नहीं संभल रहा है तो ‘योगीजी’ से सीख लो।  ग्राम पंचायतों को नेचुरल फार्मिंग पर ध्यान देना चाहिए। इससे देश के नागरिक अस्पतालों से दूर रहेंगे और कैंसर जैसी बीमारी में कमी आएगी।

उन्होंने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में गुरुवार को स्मार्ट ग्राम पंचायत विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र के दौरान यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि देश के कर्मयोगी ग्राम प्रधानों को ग्रीन एनर्जी, बायोगैस, नेचुरल फार्मिंग, ई-लाईब्रेरी, ई-फार्मिंग, ई-रोजगार, स्वयं सहायता समूह, जनभागीदारी और अन्य तकनीक के माध्यम से ग्राम पंचायतों को स्मार्ट बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जो प्रधानों अपने गांवो को तकनीक का प्रयोग कर स्मार्ट बनाएंगे उन्हें आनेवाले समय में ‘कर्मयोगी’ पुरुस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं और गांव के प्रधान यहां आए हैं तो कर्मयोगी प्रधान भी बन सकते हैं। इसके लिए हमें संकल्प लेकर बस काम करने की जरूरत है। प्रति व्यक्ति एक पंचायत में 15 हजार रुपये दिया जा रहा है। गांव में जनभागीदारी के माध्यम से हम विकास कर सकते हैं। अगर एक कर्मयोगी प्रधान संकल्प लेता है तो वह गांव के लोगों को साथ लेकर अच्छा मॉडल बना सकता है। आठ साल में मोदी सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपये ग्रामीण विकास के लिए पंचायतों को दिया है, लेकिन पहले पिछली सरकार ने सिर्फ दस हजार करोड़ ही दिया था।

उन्होंने कहा कि पंचायतों से ही प्रधानमंत्री का 5 ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था का सपना साकार होगा। देश तभी आगे बढेगा जब ग्राम पंचायतें मजबूत होगी, जिससे भारत का एक्सपोर्ट बढेगा। इस अवसर पर केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने कहा कि स्मार्ट विलेज पंचायत ग्रामीण समुदायों का सशक्तिकरण है। फंड के अभाव में दम दिखाने की जरूरत है। हर ग्रामवासी को आदर्श बनाने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *