पार्टनर की गुटखा खाने की लत छुड़वाने के लिए अपनाएं सौंफ का ये असरदार नुस्खा

लोग इसे शौक के रूप में शुरू तो करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह उनके लिए लत बन जाता है। जिससे पीछा छुड़ाना उनके लिए काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आपके घर में भी कोई गुटखा या तंबाकू का किसी भी रूप में

Tobacco Addiction: तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन करने से सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है। यह एक तरह का जहर है जो सेवन करने वाले को धीरे-धीरे मारता है। लोग इसे शौक के रूप में शुरू तो करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह उनके लिए लत बन जाता है। जिससे पीछा छुड़ाना उनके लिए काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आपके घर में भी कोई गुटखा या तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन करता है तो उसकी ये लत छुड़वाने के लिए आप ये उपाय आजमा सकती हैं।

तंबाकू की लत छोड़ने के लिए ऐसे तैयार करें नींबू और सौंफ का ये नुस्खा-
अगर आपको गुटखा खाने के साथ शराब और सिगरेट पीने की भी लत है तो आप नींबू और सौंफ से तैयार इस मिश्रण की मदद ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको जरूरत है 100 ग्राम सौंफ, 10 ग्राम अजवाइन और थोड़ा-सा सेंधा नमक। इन सभी चीजों को मिक्स करके इसमें दो नींबू का रस मिलाएं। अभ इस मिश्रण को तवे पर सेक लें। इस मिक्सचर को आप हमेशा अपनी जेब में रखें। जब भी आपको गुटखा खाने का मन करे तो थोड़ा सा ये मिश्रण जेब से निकालकर खा लें। इस मिश्रण को खाने से न सिर्फ आपकी गुटका खाने की लत छूट जाएगी, साथ ही आपका पाचनतंत्र ठीक होने के साथ शरीर में खून भी साफ होगा।

सलाह- हालांकि इस मिश्रण का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है, लेकिन फिर भी इसका उपयोग करने से पहले एक बार आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *