मुंह के छाले और दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं दादी-नानी के नुस्खे, जल्दी मिलेगा आराम

मुंह और जीभ पर छाले होने की वजह अंदरूनी परेशानी हो सकती है। इसका मुख्य कारण पेट ठीक तरीके से साफ न होना है। कई मामलों में घरेलू इलाज से छुटकारा पाया जा सकता है। यहां हम कुछ घरेलू इलाज बता रहे हैं-

मुंह के छाले काफी कॉमन समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। ये आपके मसूड़ों, जीभ, भीतरी गालों, होंठों या तालू के कोमल टिशू की परत में होते हैं।  ज्यादातर मामलों में छालों के लिए टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती। हालांकि, इसकी वजह से दर्द और बहुत सारी परेशानी हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप दादी-नानी के कुछ नुस्खों को अपना सकते हैं।

बड़े काम के हैं दादी-नानी के ये नुस्खे

1) गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं और फिर इससे कुल्ला करें। इसके बाद सादे पानी से गरारे करें। यह दर्द और बेचैनी को शांत करने में मदद करता है।

 

2) लौंग का इस्तेमाल इसके यूजेनॉल और रोगाणुरोधी गुणों के लिए ऑरल हाइजीन के लिए कई प्रोडक्ट में किया जाता है। छालों पर सीधे तेल लगाने से आराम मिलता है। इसे लगाने के बाद गर्म पानी से कुल्ला करें।

3) कई अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी की कमी से मुंह में छाले हो सकते हैं। ऐसे में संतरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये विटामिन सी से भरपूर होता है जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकता है। रोजाना दो गिलास फ्रेश संतरे का जूस पिएं।

4) छालों से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सोने से पहले तेल को सीधे छाले पर लगाएं। नारियल के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो नैचुरल रूप से छालों को कम करने में मदद करते हैं।

5) शहद को सीधे छाले पर लगाएं और बेहतर रिजल्ट के लिए हर कुछ घंटों में इसे फिर से लगाएं। शहद में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण किसी भी खुले घाव को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *