झारखंड में कहर बनकर आई बारिश से 3 की मौत, निचले इलाकों में पानी भरा; कई जगह पेड़ और बिजली के खंभे उखड़े

अधिकारियों ने कहा कि निचले इलाकों में पानी भर गया और पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। उन्होंने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के कारण शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई।

झारखंड में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण राज्य के कई जिलों में तीन लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि निचले इलाकों में पानी भर गया और पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। उन्होंने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के कारण शनिवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई।

अधिकारियों ने कहा कि पश्चिमी सिंहभूम जिले में घर की मिट्टी की दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई। वहीं, रामगढ़ जिले में दो लोग डूब गए और दो अन्य लापता हो गए जब उनके वाहन उफनती नलकारी नदी में गिर गए और तेज बहाव में बह गए। बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली आपूर्ति लंबे समय तक बाधित रही और प्रमुख शहरों में ट्रैफिक जाम हो गया।

उन्होंने बताया कि सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और रांची से तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश से संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है।

शनिवार को दोपहर 2 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों में, पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा शहर में सबसे अधिक 191.6 मिमी, रामगढ़ (142.2 मिमी), जमशेदपुर (137.2 मिमी), और रांची (54.2 मिमी) में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई।

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम जिलों सहित राज्य के कोल्हान क्षेत्र में कई नदियों का जलस्तर या तो खतरे के निशान पर पहुंच गया है या इसे पार कर गया है। पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि टीम बिजली की बहाली के लिए काम कर रही है, लेकिन लगातार बारिश के कारण काम प्रभावित हुआ है।

पूर्वी सिंहभूम की उपायुक्त विजया जादव ने कहा कि खरखाई नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जबकि स्वर्णरेखा नदी उफान पर है। वहीं, चाईबासा में कई इलाके जलमग्न हो गए, जबकि सरायकेला में सिविल कोर्ट परिसर जलमग्न हो गया।

झारखंड की राजधानी रांची में तेज हवाओं के साथ हुई मूसलाधार बारिश के कारण 25 से अधिक इलाकों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए, जिससे प्रमुख सड़कों पर यातायात बाधित हो गया।

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है क्योंकि मौसम प्रणाली की तीव्रता में कमी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *