होमगार्डों को पुलिस के बराबर सुविधाएं देने की तैयारी में योगी सरकार, थानों में अलग से बनेंगी बैरक, जेल मंत्री ने की घोषणा

यूपी के होमागार्डों के लिए योगी सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। होमगार्डों को अब यूपी पुलिस की तरह सुविधाएं मिलेंगी। होमगार्ड्स के लिए थानों में अलग से बैरक बनेंगी।

यूपी के होमागार्डों के लिए योगी सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। होमगार्डों को अब यूपी पुलिस की तरह सुविधाएं मिलेंगी। होमगार्ड्स के लिए थानों में अलग से बैरक बनेंगी। इसके अलावा वर्दी बदलने के लिए व बैठने के लिए अलग से रूम की व्यवस्था होगी। होमगार्ड विभाग के मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने शनिवार को अलीगढ़ के सर्किट हाउस में होमगार्ड्स के साथ संवाद कार्यक्रम में यह बातें कहीं। उन्होंने आश्वासन दिया कि पुलिस के बराबर सुविधाएं होमगार्ड्स को मिलेंगीं। उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि पुलिस छाव में तो होमगार्ड्स चौराहों पर तपती धूप में खड़े होते हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी व होमगार्ड विभाग के जवान हाल में आजादी के अमृत महोत्सव से जिस प्रकार जुड़े, वह सराहनीय है। भाजपा राज में होमगार्ड को प्रतिदिन मिलने वाले 300 रुपये के भत्ते को बढ़ाकर पुलिस कार्मिकों के समान किया गया है। किसी दुर्घटना का शिकार होने वाले होमगाड़्र्स जवानों को राज्य सरकार के स्तर पर पांच लाख रुपये का बीमा कवर दिया जा रहा है। सरकार ने होमगार्डों की उपयोगिता को सुनिश्चित किया है। होमगार्ड जमीन से जुड़े हुए हैं। ट्रैफिक की व्यवस्था, विभिन्न पर्व व त्योहारों के आयोजनों अथवा किसी स्थल की व्यवस्था में होमगार्ड का महत्वपूर्ण योगदान है।

होमगार्ड वृक्षारोपण, नदियों के सफाई अभियान, जल संरक्षण अभियानों में भी सक्रिय भूमिका निभाएं। इस दौरान कई होमगार्डों ने अपनी समस्याओं को भी मंत्री के समझ रखा। मंत्री ने सभी की समस्याओं को लिखित में लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के लिए सौंपा। इससे पूर्व डिवीजनल कमांडेंट होमगार्ड संदीप कुमार ने मंत्री का फूल माला पहनाकर स्वागत किया। मंत्री ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस दौरान पूर्व विधायक दिल्ली क्षेत्र अशोक कुमार चौहान, पूर्व जिलाध्यक्ष चौधरी देवराज सिंह, विभाग प्रचारक गोविंद, भाजपा नेता मानव महाजन, जिला कमांडेंट अलीगढ़ श्याम जीत शाही, जिला कमांडेंट एटा विनोद कुमार शाक्य, जिला कमांडेंट कासगंज अजय कुमार सिंह, अलीगढ़ एडीसी सरनाम सिंह, वरिष्ठ सहायक उपेंद्र कुमार मौजूद रहे। कनिष्ठ लिपिक आनंद कुमार सौनी ने मंत्री को अपने द्वारा बनाई पेटिंग भेंट की। संचालन कंपनी प्रभारी रविंद्र कुमार शर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *