Makhan Mishri Bhog Recipe : जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण के लिए बनाएं माखन-मिश्री भोग

कई तैयारियों के बीच भोग के बाद इसे प्रसाद के रूप में बांटा जाता है। इस भोग रेसिपी को बनाने के लिए आपको केवल दो मुख्य सामग्री की जरूरत है- घी और मिश्री। आइए, जानते हैं इसे कैसे बनाते हैं।

जन्माष्टमी पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाए जाने वाला त्योहार है। माखन मिश्री भगवान कृष्ण का पर्याय है, इसलिए इसे भोग के रूप में जन्माष्टमी के त्योहार के लिए तैयार किया जाता है। कई तैयारियों के बीच भोग के बाद इसे प्रसाद के रूप में बांटा जाता है। इस भोग रेसिपी को बनाने के लिए आपको केवल दो मुख्य सामग्री की जरूरत है- घी और मिश्री। बहुत से लोग मलाई के साथ माखन मिश्री भी बनाते हैं, लेकिन इसके लिए आपको 4-5 दिनों के लिए मलाई इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है ताकि आपके पास काफी मलाई हो जाए। इस रेसिपी से झटपट माखन मिश्री बन जाएगी, जिसे आप आसानी से उपलब्ध सामग्री से बना सकते हैं। इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें।

माखन मिश्री बनाने के लिए सामग्री- 
1/2 कप घी
6 बर्फ के टुकड़े
4 बड़े चम्मच मिश्री
2 पुदीने के पत्ते

माखन मिश्री बनाने की विधि- 
एक बाउल में बर्फ के टुकड़े डालें। अब प्याले में घी डालिये और व्हिस्कर की सहायता से इसे जल्दी से फेंट लें। फेंटने के एक मिनट के भीतर आप देखेंगे कि माखन बनना शुरू हो जाएगा। चिकना मिश्रण तैयार करने के लिए कुछ मिनट तक फेंटते रहें। माखन बनने के बाद बर्फ के टुकड़े प्याले से निकाल लीजिए। अब मिश्री को प्याले में डालें और फिर से अच्छी तरह मिला लें। माखन मिश्री को प्याले में निकालिये और दो पुदीने की पत्तियों से सजाइए। अब आपका माखन मिश्री भोग तैयार है। आप इसमें इलायची भी डाल सकते हैं। यह पूरी तरह ऑप्शनल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *