Underarms Pigmentation Remedies : अंडरआर्म पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए फॉलो करें ये बेसिक टिप्स

मोटापा, जेनेटिक कारण के अलावा एल्यूमीनियम और कठोर रसायनों के साथ डियोडोरेंट्स का इस्तेमाल, शेविंग की वजह से अंडरआर्म्स काले पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप अंडरआर्म्स केयर के लिए कुछ बातें याद रखें।

अंडरआर्म पिग्मेंटेशन के कई कारण होते हैं। जिनमें मोटापा, जेनेटिक कारण के अलावा एल्यूमीनियम और कठोर रसायनों के साथ डियोडोरेंट्स का इस्तेमाल, शेविंग की वजह से अंडरआर्म्स काले पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप अंडरआर्म्स को काला पड़ने से रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों को फॉलो करना चाहिए।

अपनी डाइट में फल और सब्जियां शामिल करें
आपकी डाइट को विटामिन और खनिजों से भरपूर होना चाहिए। अंडरआर्म्स को क्लियर रखने के लिए सही  मात्रा में फल और सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें।

हॉट-वैक्सिंग से बचें
अंडरआर्म्स के लिए हॉट वैक्स, हेयर रिमूवल क्रीम और थ्रेडिंग के इस्तेमाल से बचें। वैक्सिंग से आपकी स्किन की ऊपरी लेयर हट जाती है। लंबे समय में, बार-बार वैक्सिंग करने से आपकी स्किन काली पड़ती जाती है। आप शेविंग या लेजर तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

 

केमिकल्स वाले प्रॉडक्ट्स से बचें
अंडरआर्म की बदबू को दूर करने के लिए हम डियोडोरेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। डियोडोरेंट्स में पैराबेन, ट्राईक्लोसन, एल्युमिनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा में जलन और सूजन पैदा कर सकते हैं। आपको रोल-ऑन का इस्तेमाल करना चाहिए, जो टॉक्सिक होते हैं। यह अंडरआर्म्स को पोषण और मॉइस्चराइज करता है।

ग्लाइकोलिक एसिड के साथ बैलेंस 
ग्लाइकोलिक एसिड अंडरआर्म पिग्मेंटेशन के इलाज के लिए सही है। बेहतर एक्सफोलिएशन के साथ, यह आपके पसीने को तोड़ने वाले बैक्टीरिया को हटाता है और बदबू को दूर करता है। आप अगर अंडरआर्म्स में कुछ भी यूज करने से पहले पैच टेस्ट करना चाहिए। अगर आपको इससे जलन, खुजली या छाले नजर आते हैं, तो ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *