सेल ने जारी किया वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के नतीजे, प्रॉफिट में भिलाई इस्पात संयंत्र, सेल का मुनाफा घटा

सेल ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही का वित्तीय परिणाम घोषित कर दिया है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष के मुक़ाबले प्रचालन के जरिए अपने कारोबार में 16.4% की वृद्धि की है, लेकिन शुद्ध मुनाफा घटा है।

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही का वित्तीय परिणाम घोषित कर दिया है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के दौरान, पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुक़ाबले प्रचालन के जरिये से अपने कारोबार में 16.4% की वृद्धि हासिल की है। इस तिमाही के दौरान ने सेल ने अब तक के किसी भी तिमाही का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन भी दर्ज किया है। कमाई के मामले में सेल पिछड़ गया गया है। पिछले साल की तिमाही के मुकाबले सेल को इस तिमाही में शुद्ध मुनाफा नुकसान हुआ है। छत्तीसगढ़ का भिलाई इस्पात संयंत्र 445 करोड़ के लाभ में है।

वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के दौरान कंपनी को वैश्विक और घरेलू दोनों स्तरों पर उच्च इनपुट लागत और कमजोर बाजार की मांग की दोहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिससे कंपनी का प्रदर्शन प्रभावित हुआ। आयातित कोकिंग कोल की कीमतों में वृद्धि के चलते उत्पादन की उच्च लागत ने कंपनी के बॉटम लाइन को प्रभावित किया। स्टील की वैश्विक मांग और कीमतों में गिरावट का सीधा असर घरेलू बाजार और कीमत निर्धारण पर पड़ा। अप्रैल 2022 में अपने शीर्ष पर पहुंचने के बाद भी इस तिमाही के दौरान स्टील की कीमतों पर लगातार दबाव बना हुआ है।

कंपनी को आगे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
कंपनी ने कहा कि निर्माण और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं ने गति पकड़ी है, जिससे इस्पात उत्पादों की मांग को बढ़ावा मिलेगा। कंपनी को चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान आयातित कोयले की कीमतों में कमी और मांग में तेजी की संभावना से बेहतर प्रदर्शन का भरोसा है। बताया जाता है कि सेल की इकाइयों में भिलाई स्टील प्लांट 445 करोड़, राउरकेला स्टील प्लांट 587 करोड़ और बोकारो स्टील प्लांट 609 करोड़ लाभ में हैं, बाकी यूनिट घाटे में चल रही हैं। सेल को शुद्ध लाभ में पिछले वर्ष की तिमाही के मुकाबले इस तिमाही में 3074 करोड़ का नुकसान हुआ है। सेल का शुद्ध लाभ इस तिमाही 776 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *