हिमाचल में सरकार के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी, CM भूपेश बोले- कांग्रेस की स्थिति मजबूत, सफलता जरूर मिलेगी

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के दौरे से छत्तीसगढ़ लौट आए हैं। रायपुर के एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस मजबूत स्थिति में है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के दौरे से छत्तीसगढ़ लौट आए हैं। रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस मजबूत स्थिति में है। वहां की प्रदेश सरकार के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी है। कांग्रेस के सारे नेताओं के साथ रविवार और सोमवार को पीसीसी के साथ बैठक हुई। वहां कांग्रेस के नेताओं में भारी उत्साह है। बहुत अच्छा वातावरण है। सब लोग एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे और सफलता मिलेगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात हुई। महंगाई के प्रदर्शन में शामिल हुआ। राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस के सांसदों को पुलिस ने किंग्सवे कैंप में डिटेन करके रखा था। वहां गया। पुलिस ने मुझे भी 2 घंटे तक गिरफ्तार करके रखा था।

बस्तर में माओवादियों द्वारा बड़ी सभा करने पर इंटेलिजेंस फेल होने के भाजपा के आरोपों पर पलटवार करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि डॉ. रमन सिंह की सरकार में कितनी रैलियां होती थी। शहीदी सप्ताह में नक्सली कितना कार्यक्रम करते थे। अभी एक कार्यक्रम हो गया उसका उल्लेख कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नक्सली अब बहुत पीछे चले गए हैं। नक्सलियों ने बहुत अंदर में कार्यक्रम किया। नक्सली दहशत की वजह से पहले शहीदी सप्ताह में रायपुर से लोग बस्तर नहीं जाते थे। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि यह सरकार ट्रेन नहीं चला पा रही है। इससे बड़ा दुर्भाग्य और क्या होगा।

गोधन योजना की राष्ट्रीय स्तर पर हो रही चर्चा
नीति आयोग की बैठक में छत्तीसगढ़ के गोधन न्याय योजना का पीएम द्वारा जिक्र करने पर उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई थी। उनसे गोधन न्याय योजना पर चर्चा हुई। गोबर खरीदकर वर्मी कंपोस्ट निर्माण और खेतों में उपयोग किए जाने की जानकारी उन्हें दी। दूसरे दिन पीएम ने नीति आयोग की बैठक में इस योजना की तारीफ की। सीएम भूपेश ने स्थानीय भाजपा नेताओं पर तंज कसते हुए कहा कि अब इनके साथ दुविधा की स्थिति है। उत्तर प्रदेश ने गोधन न्याय योजना को स्वीकार किया है। झारखंड ने जस की तस योजना को एडाप्ट कर लिया है। मध्य प्रदेश भी गोबर खरीदने जा रही है। हमारी योजना सफल हो रही है। जब राष्ट्रीय स्तर पर इसकी चर्चा हो रही है तो भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय लोगों में बड़ी दुविधाजनक स्थिति है।

GST क्षतिपूर्ति और कोल रायल्टी की बात रखी 
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि नीति आयोग की बैठक में GST क्षतिपूर्ति पर बात हुई। जीएसटी क्षतिपूर्ति को 5 वर्षों के लिए जारी रखे, कोल रायल्टी के 4140 करोड़ छत्तीसगढ़ को देने, खनिज की रायल्टी दरों में संशोधन करने, नक्सलवाद पर अंकुश लगाने प्रदेश में केंद्रीय बलों की तैनाती पर हुए सुरक्षा व्यय 11 हजार 828 करोड़ रुपये को केंद्र सरकार द्वारा वहन करते हुए राज्य को इस बकाया से मुक्त करने, आकांक्षी जिलों में 5 मेगावाट तक के सौर ऊर्जा संयंत्रों के प्लांट लगाने में वन संरक्षण अधिनियम के तहत छूट देने और न्यू पेंशन स्कीम के अंशदान की राशि लौटने की मांग पीएम के समक्ष रखी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *