Monkeypox in Delhi : दिल्ली में मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज मिला, नाइजीरियाई युवक में हुई संक्रमण की पुष्टि

राजधानी दिल्ली में रहने वाला एक 35 वर्षीय नाइजीरियाई नागरिक मंकीपॉक्स का मरीज है। उसे लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसने हाल में कोई विदेश यात्रा भी नहीं की थी।

राजधानी दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 35 वर्षीय एक नाइजीरियाई व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उसे लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि, उसके हाल-फिलहाल में विदेश यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है। इसी के साथ भारत में मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर छह हो गई है।

 सूत्रों ने बताया कि मंकीपॉक्स से संक्रमित मिले नाइजीरियाई व्यक्ति को सरकारी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो राजधानी में इस संक्रमण के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है।

सूत्रों के मुताबिक, नाइजीरियाई व्यक्ति पिछले पांच दिनों से बुखार से जूझ रहा है और उसके शरीर पर दाने भी हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित के हाल-फिलहाल में विदेश या देश में यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है। सूत्रों के अनुसार, नाइजीरियाई व्यक्ति के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गए थे और सोमवार शाम आई जांच रिपोर्ट से उसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई। उन्होंने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल में अफ्रीकी मूल के दो और संदिग्ध मरीजों को भी भर्ती कराया गया है।

बता दें कि मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोसिस (जानवरों से इंसान में फैलने वाली बीमारी) है जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं, हालांकि यह चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है।

मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, अस्वस्थता, सिरदर्द, कभी-कभी गले में खराश और खांसी, और लिम्फैडेनोपैथ (लिम्फ नोड्स में सूजन) से शुरू होता है और ये सभी लक्षण त्वचा के घावों, चकत्ते और अन्य समस्याओं से चार दिन पहले दिखाई देते हैं जो मुख्य रूप से हाथ और आंखों से शुरू होते हैं और पूरे शरीर में फैलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *