जशपुरनगर : कलेक्टर ने नए वर्ष को देखते हुए पर्यटन स्थलों पर कोरोना जांच करने के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री रितेश अग्रवाल ने आज स्वॉन कक्ष से जिले के सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, विकासखंड चिकित्सा अधिकारी और नगरीय निकाय के अधिकारियों की ऑनलाईन बैठक लेकर कोरोना के नए वेरियण्ट ओमिक्रॉन के संक्रमण के नियंत्रण के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम हाट-बाजार, चेक पोस्ट और पर्यटक स्थलों पर भी कोरोना टेस्ट करें। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों  और कोई भी सामाजिक धार्मिक कार्यक्रम में ज्यादा भीड़-भाड़ न होने पाए। इसके लिए पुलिस विभाग, राजस्व विभाग और नगरीय निकाय के अधिकारियों की टीम बनाकर भीड़ भाड़ वाले जगहों पर निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए है और पेट्रोलिंग करने कहा है। साथ ही दुकानों में सोशल डिस्टेंश बनाने और मास्क लगाने के भी निर्देश दिए है। शासन के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर अखिलेश साहू, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी विकासखंडों में मरीजों के लिए 50-50 बेड की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा है और आईसोलेशन वार्ड तैयार करने के निर्देश दिए है। वर्तमान में स्कूल, आश्रम, छात्रावास संचालित हो रहे है। इसको देखते हुए अन्य अतिरिक्त भवन या नए भवन का चिन्हांकन करने के लिए निर्देश दिए है। उन्होंने सभी विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों को अपने विकासखंडवार आवश्यकताओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा है। साथ ही जिला स्तर और विकासखंड स्तर के कोरोना कंट्रोल रूम को सक्रिय करने के लिए कहा है और होम आईसोलेशन में रहने वाले लोगों पर निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए है। विकासखंडों में मरीजों के लिए पर्याप्त मात्रा में कोरोना के लिए दवाई कीट उपलब्ध कराने के लिए कहा है। ताकि आवश्यकतानुसार मरीजों को कीट उपलब्ध कराया जा सके। बाहर से आने वाले लोगों का भी कोरोना जांच करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को हमर लैब 15 जनवरी तक तैयार करने के निर्देश दिए है साथ ही धान खरीदी केन्द्रों में एसडीएम और केन्द्र के नोडल अधिकारियों को निगरानी बनाकर रखने के लिए कहा है। किसी भी स्थिति में वर्षा के कारण धान न भीगने पाए इसका ध्यान रखें। और डीईओ काट कर मिलर्स के माध्यम से धान का उठाव करने के निर्देश दिए है। उन्होंने प्रथम और द्वितीय डोज के टीकाकरण के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए कहा है।  नए वर्ष के अवसर पर पर्यटन स्थलों पर भीड़-भाड़ की संभावनाओं को देखते हुए कोरोना जांच और पेट्रोलिंग टीम को निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है। साथ ही उन्होंने पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों का कांटेक्ट टेªसिंग करने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *