यूपी वालों को योगी सरकार ने दी बहुत बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल पर नहीं बढ़ेगा वैट

यूपी वालों को महंगाई से बड़ी राहत देते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि अब यूपी में पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं बढ़ेगा। इसके अलावा ना किसी चीज पर वैट बढ़ेगा और कोई नया टैक्स भी नहीं लगेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब यूपी में पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं बढ़ाया जाएगा। रेवेन्यू कलेक्शन को लेकर अपने घर पर स्टेट टैक्स डिपार्टमेंट की बैठक के बाद सीएम योगी ने कहा- ‘व्यापक जनहित को ध्यान में रखते हुए, हमने राज्य में वैट की दर में वृद्धि या कोई नया कर नहीं लगाया है। आज पेट्रोल/डीजल पर सबसे कम वैट दर उत्तर प्रदेश में है। निकट भविष्य भी वैट में कोई वृद्धि नहीं होगी। इसे ध्यान में रखते हुए, इलाके की क्षमताओं के अनुरूप राजस्व बढ़ाने का प्रयास किया जाना चाहिए।’

उन्होंने निर्देश दिए कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए टैक्स कलेक्शन को लेकर प्रयास किए जाएं, जिसका उद्देश्य वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और वैट के रूप में 1.50 लाख करोड़ रुपये जमा करना है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि अगले 6 महीनों में जीएसटी पंजीकृत व्यापारियों की संख्या को बढ़ाकर 4 लाख किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि व्यापारियों को जीएसटी पंजीकरण/रिटर्न के लाभों के बारे में बताया जाना चाहिए।

सीएम योगी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में राज्य का कुल राजस्व संग्रह 58,700 करोड़ रुपये था, जो एक साल में बढ़कर लगभग 1 लाख करोड़ रुपये हो गया है। वहीं 2021-22। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए टैक्स कलेक्शन 31,786 करोड़ रुपये के लक्ष्य के मुकाबले 32,386 करोड़ रुपये हुआ है जिसे संतोषजनक कहा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *