‘आग से खेलने वाला खुद जल जाता है’, ताइवान को लेकर जिनपिंग ने दी बाइडन को चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग ने गुरुवार को करीब ढाई घंटे वर्चुअल बैठक की। इसी दौरान जिनपिंग ने बाइडन को ताइवान मुद्दे पर ‘आग से न खेलने’ की चेतावनी दी।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को ताइवान के मुद्दे पर कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि ‘आग से खेलने वाला खुद जल जाता’ है। जिनपिंग ने बाइडन से कहा कि अमेरिका ताइवान के मुद्दे पर आग से न खेले। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग ने गुरुवार को करीब ढाई घंटे वर्चुअल बैठक की। इसी दौरान जिनपिंग ने बाइडन को ताइवान मुद्दे पर ‘आग से न खेलने’ की चेतावनी दी। व्हाइट हाउस ने बताया कि दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत अमेरिकी समय के अनुसार, सुबह 8:33 बजे शुरू हुई और सुबह 10:50 बजे खत्म हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने जटिल रिश्तों के भविष्य पर चर्चा की।

चीन की ये चेतावनी ऐसे समय में आई है जब अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान जाने की योजना बना रही हैं। ताइवान स्वशासित द्वीप है जिसे चीन अपना हिस्सा मानता है। चीन ने कहा कि वह इस यात्रा को उकसावे की कार्रवाई के तौर पर देखेगा। करीब ढाई घंटे तक हुई बातचीत में चीन ने अमेरिका के सामने ताइवान को लेकर अपनी चिंताएं रखीं।

नैंसी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा के मद्देनजर अमेरिका को चेतावनी देते हुए चीनी राष्ट्रपति ने कहा, “आग से खेलने वाले अंततः खुद जल जाते हैं।” सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक जिनपिंग ने उसी बात को दोहराया जब उन्होंने पिछले नवंबर में बाइडन से बात की थी। जिनपिंग ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि अमेरिकी पक्ष इस बात को पूरी तरह से समझेगा।” चीनी राष्ट्रपति ने कहा, “ताइवान मुद्दे पर चीनी सरकार और लोगों की स्थिति सुसंगत बनी हुई है। यह चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की मजबूती से रक्षा करने के लिए 1.4 बिलियन से अधिक चीनी लोगों की दृढ़ इच्छा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *