इस भारतीय ने बनाया खुद का प्लेन, परिवार के साथ कर रहा यूरोप टूर

केरल का एक शख्स खुद के बनाए प्लेन में सवार होकर परिवार समेत यूरोप टूर कर रहा है। इस शख्स का नाम अशोक अलीसेरिल थमारक्षण है। इसने यह प्लेन कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपने घर में बनाया।

ऐसे समय में जब विमानन उद्योग कोविड -19 महामारी के प्रतिकूल प्रभाव से उबर रहा है, केरल का एक शख्स खुद के बनाए प्लेन में सवार होकर परिवार समेत यूरोप टूर कर रहा है। इस शख्स का नाम अशोक अलीसेरिल थमारक्षण है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अशोक ने प्लेन का निर्माण कोरोना महामारी लॉकडाउन के दौरान अपने घर पर किया था।  अशोक अपने परिवार के साथ महामारी के दौरान से ही लंदन में रह रहा है।

मुख्य रूप से केरल के अलाप्पुझा के रहने वाले अशोक अलीसेरिल थमारक्षन ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान खुद से चार सीटों का हवाई जहाज बनाया। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, अशोकर को अपना जहाज बनाने में 18 महीने का वक्त लगा। अशोक ने चार सीटों वाले इस विमान मॉडल  स्लिंग टीएसआई का नाम जी-दीया रखा गया है। दीया अशोक की छोटी बेटी का नाम है।

जर्मनी से ऑस्ट्रिया का सफर
अशोक अपने बनाए चार सीटों वाले जहाज से परिवार के साथ अब तक जर्मनी, ऑस्ट्रिया और चेक गणराज्य का सैर कर चुके हैं। अशोक के पास पायलट का लाइसेंस भी है।

कैसे आया विमान बनाने का विचार
विमान बनाने के विचार के बारे में बोलते हुए अशोक ने कहा, “शुरुआत में, मैं 2018 में अपना पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के बाद यात्राओं के लिए छोटे टू-सीटर विमान किराए पर लेता था। लेकिन चूंकि मेरे परिवार में मेरी पत्नी और दो बेटियाँ शामिल हैं। मुझे चार सीटों वाले विमान की आवश्यकता थी।”

लॉकडाउन में रिसर्च आई काम
अशोक बताते हैं कि चार सीटों वाले उचित विमान के लिए उन्होंने काफी रिसर्च की। खासकर लॉकडाउन के दौरान इस विषय पर शोध करने में उन्हें काफी मदद मिली। इस विमान को बनाने में कुल 1.8 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

2006 में यूके चले गए थे अशोक
मास्टर्स की पढ़ाई के लिए अशोक साल 2006 में केरल से यूके चले गए थे। वर्तमान में वो लंदन में फोर्ड मोटर कंपनी के लिए काम करते हैं। अशोक अलीसेरिल थमराक्षन पूर्व विधायक ए वी थमराक्षन के बेटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *