‘इंदिरा जी की बहू हूं और किसी से नहीं डरती’ सोनिया गांधी का पुराना वीडियो वायरल

वायरल वीडियो में सोनिया कह रही हैं, ‘मैं इंदिरा जी की बहू हूं और किसी से नहीं डरती हूं।’ तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी की तरफ से शेयर किए गए इस वीडियो में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल भी नजर आ रहे हैं।

नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से गुरुवार को दफ्तर पहुंच चुकी हैं। इसे लेकर कांग्रेस और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के बीच बयानबाजी का दौर जारी है। इसी बीच सोनिया का भी एक वीडियो वायरल हुई है, जिसमें वह किसी से भी डरने से इनकार कर रही है। इधर, कांग्रेस अध्यक्ष की पेशी को लेकर दिल्ली में पुलिस भी अलर्ट मोड पर है।

वायरल वीडियो में सोनिया कह रही हैं, ‘मैं इंदिरा जी की बहू हूं और किसी से नहीं डरती हूं।’ तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी की तरफ से शेयर किए गए इस वीडियो में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल भी नजर आ रहे हैं। गुरुवार को पूछताछ के लिए निकलीं सोनिया गांधी के साथ बेटे राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद हैं।

विपक्ष भी हुआ लामबंद
गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों ने भी मोर्चा खोल दिया है। गुरुवार को शिवसेना समेत करीब 10 दलों की तरफ से एक बयान जारी किया गया, जिसमें सरकार के खिलाफ सामूहिक तौर पर लड़ाई तेज करने की बात कही गई है। इसमें सीपीआई (एम), वीसीके, टीआरएस, एनसीपी, शिवसेना, आरजेडी, सीपीआई, आईयूएमएल, आरएसपी, डीएमके जैसी पार्टियों के नेताओं ने हस्ताक्षर किए हैं।

पूछताछ समझें
ईडी द्वारा पहले सोनिया गांधी (75) को 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था, लेकिन वह उस तारीख पर पेश नहीं हो सकीं, क्योंकि कोविड​​-19 और फेफड़ों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के बाद चिकित्सकों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी। कांग्रेस अध्यक्ष को पूर्व में 8 जून को पेशी के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें 23 जून के लिए समन जारी किया गया था।

ईडी ने सोनिया गांधी के पुत्र और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से इस मामले में पांच दिनों तक कई सत्र में 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। यह जांच कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिक है।

सोनिया, राहुल से पूछताछ की कार्रवाई पिछले साल के आखिर में ईडी द्वारा धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद शुरू की गई। इससे पहले, एक निचली अदालत ने 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा दायर एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *