पंजाब उपचुनाव में PTI की बड़ी जीत; PM शहबाज के बेटे का CM पद जाना तय, इमरान के करीबी को मिलेगी सत्ता

शरीफ परिवार की सत्तारूढ़ पीएमएल-एन ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। पार्टी ने उपचुनावों में भारी जीत के लिए पीटीआई अध्यक्ष खान को बधाई भी दी है। प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि जनादेश का सम्मान है।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने पंजाब के एसेंबली उपचुनावों में मौजूदा पीएम शहबाज शरीफ को करारा झटका दिया है। पीटीआई और पीएम शहबाज की पार्टी ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज’ (पीएमएल-एन) के बीच यह चुनावी मुकाबला था। पीटीआई ने इसमें बड़ी जीत दर्ज की है।

ये नतीजे शहबाज के बेटे मुख्यमंत्री हमजा शहबाज के लिए खतरे की घंटी हैं। वह पंजाब प्रांत के सीएम का अपना पद खोने वाले हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव 22 जुलाई को चुनाव होना है। पीटीआई-पीएमएलक्यू के संयुक्त उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही के नए मुख्यमंत्री बनने के आसार हैं।

शरीफ परिवार की सत्तारूढ़ पीएमएल-एन ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। पार्टी ने उपचुनावों में भारी जीत के लिए पीटीआई अध्यक्ष खान को बधाई भी दी है। प्रधानमंत्री के प्रवक्ता मलिक अहमद खान ने कहा कि हम लोगों के जनादेश का सम्मान करते हैं। अब हम पीटीआई-पीएमएलक्यू से पंजाब में सरकार बनाने को कहते हैं।

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने 23 मई को पीटीआई के 25 असंतुष्ट सदस्यों को अयोग्य घोषित कर दिया था, जिनमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों पर चुने गए पांच सदस्य शामिल हैं। यह कार्रवाई खान की याचिका पर की गई थी। नियम के मुताबिक, किसी पार्टी या गठबंधन को अपनी पसंद का मुख्यमंत्री चुनने के लिए विधानसभा की 371 सीटों में से कम से कम 186 सीटों की जरूरत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *