उदयपुर हत्याकांड का विरोध: विहिप व बजरंग दल का छत्तीसगढ़ बंद, BJP व व्यापारिक संगठनों समर्थन, प्रदेश में अलर्ट

राजस्थान के उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या के विरोध में छत्तीसगढ़ में बंद का आह्वान किया गया है। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के इस बंद को व्यापारियों व भारतीय जनता पार्टी ने समर्थन दिया है।

राजस्थान के उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या के विरोध में छत्तीसगढ़ में बंद का आह्वान किया गया है। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के इस बंद को व्यापारियों व भारतीय जनता पार्टी ने समर्थन दिया है। विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ता सुबह से सड़कों पर बंद को सफल बनाने भी निकले। प्रदेश में हालात न बिगड़े इसे देखते हुए पुलिस अलर्ट मोड पर है। रायपुर में 500 से भी ज्यादा पुलिस अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए गए हैं। हर थाना क्षेत्र में पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। राज्य शासन ने आंतरिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट रहने कहा है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में व्यापारियों ने अपनी दुकानें सुबह से नहीं खोली है।

उदयपुर की घटना के विरोध विहिप व बजरंग दल के बंद को विभिन्न संगठनों का समर्थन है। छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स ने भी दुकानों को दोपहर 2 बजे तक बंद रखने का घोषणा की है। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के नेताओं ने स्कूल-कॉलेज को बंद करने की अपील की है। राजधानी रायपुर में किसी भी तरह से शांति व्यवस्था न बिगड़े इसे लेकर संवेदनशील इलाकों में पुलिस की विशेष नजर है। एएसपी और डीएसपी रैंक के अफसर लगातार निगरानी कर रहे हैं। पुलिस ने क्विक रिस्पॉन्स टीम भी बनाई है। किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति को टालने रिजर्व फोर्स की व्यवस्था रखी गई है। रायपुर के एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने शुक्रवार की शाम बंद के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों को लेकर एक बैठक भी बुलाई थी।

विहिप के बंद को भाजपा का समर्थन 
शुक्रवार को रायपुर में भारतीय जनता पार्टी की बैठक हुई थी, जिसके बाद विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल के बंद को समर्थन दिया गया। जिला भाजपा अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी ने कहा कि उदयपुर की घटना के विरोध में भाजपा रायपुर को बंद कराएगी। भाजपा जिला इकाई का विहिप के आंदोलन को समर्थन दिया गया है। व्यापार बंद हैं, स्कूल-कॉलेज, सब्जी व्यवसाय, पेट्रोल-डीजल व्यवसाय, सिनेमा-थियेटर स्वस्फूर्त बंद को समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सनातनी लोगों पर अत्याचरण हो रहा है। ऐसी हिंसा को देश की जनता बर्दाश्त नहीं करेगी। ऐसी ताकतों के खिलाफ देश के लोग एकजुट है।

भाजपा राजनीतिक रोटी सेकने में लगी
कांग्रेस नेता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि उदयपुर की घटना निंदनीय है। पूरा देश इसकी निंदा कर रहा है, लेकिन भाजपा इस घटना पर राजनीति कर रही, वह सर्वथा निंदनीय है। देश की गंगा जमुनी तहजीब के खिलाफ है। घटना के विरोध में छत्तीसगढ़ बंद कराया जाना उचित नहीं है। उदयपुर की घटना का जितना हो सके प्रचार-प्रसार नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन दुर्भाग्यजनक है कि भाजपा इस घटना पर राजनीतिक रोटी सेकने का काम कर रही है। बंद के दौरान भाजपा, आरएसएस, विहिप के कार्यकर्ता जिस प्रकार का अतिवादी आचरण कर रहे वह यह संस्कृति के खिलाफ है। कांग्रेस इसकी निंदा करती है।

उदयपुर की घटना से प्रदेश में आक्रोश 
बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा ने इस्लाम धर्म को लेकर टिप्पणी की थी। इसका समर्थन करते हुए उदयपुर के कन्हैयालाल साहू नाम के टेलर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था। इसके बाद मोहम्मद रियाज अत्तारी व गौस मोहम्मद नाम के युवकों ने कन्हैया की निर्मम हत्या कर दी। फिलहाल आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। एनआईए की जांच में इन युवकों के पाकिस्तान के संगठन से जुड़े होने की बातें सामने आई है। उदयपुर की घटना ने पूरे देश को हिला दिया है। देशभर में विरोध हो रहा है। आरोपियों को फांसी देने की मांग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *