IND vs SA 1st t20i Playing XI: रिषभ पंत की कप्तानी में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, उमरान को शायद ही मिले मौका!

Team India probable XI for first T20I against South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा की जगह टीम का कप्तान केएल राहुल को बनाया गया था, लेकिन दिल्ली में होने वाले मैच से एक दिन पहले वो चोटिल हो गए और उनकी जगह टीम की कप्तानी रिषभ पंत को सौंप दी गई।

रिषभ पंत के कप्तान बनने के बाद हार्दिक पांड्या को टीम का उप-कप्तान बनाया गया। रिषभ पंत पहली बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे और जाहिर है उन पर टीम को जीत दिलाने का भारी दवाब होगा। इस टीम को जीत हासिल करने के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन का चयन बेहद ही सावधानी से करना होगा क्योंकि साउथ अफ्रीका अपनी पूरी ताकत के साथ मैदान पर उतरेगी।

केएल राहुल के इंजर्ड होने के बाद भारत की तरफ से पारी की शुरुआत ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ कर सकते हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने के लिए उतरेंगे तो वहीं कप्तान रिषभ पंत चौथे नंबर पर आ सकते हैं। हालांकि रिषभ पंत ने ये भी कहा है कि वो जरूरत के मुताबिक अपनी बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर सकते हैं। वहीं पांचवें नंबर पर हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। आइपीएल 2022 में अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित करने वाले दिनेश कार्तिक को टीम फिनिशर के तौर पर आजमा सकती है और वो छठे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं। सातवें नंबर पर वेंकटेश अय्यर हो सकते हैं जो बल्लेबाजी व गेंदबाजी दोनों करते हैं, हालांकि इस नंबर के लिए अक्षर पटेल भी दावेदार हैं।

इस टीम में तेज गेंदबाजी की अगुआई भुवनेश्वर कुमार करेंगे तो उनका साथ देने के लिए हर्षल पटेल व आवेश खान होंगे जिनका प्रदर्शन आइपीएल 2022 में भी प्रभावी रहा है। टीम में बतौर शुद्ध स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल होंगे जो आइपीएल 2022 में पर्पल कैप विनर रहे थे और सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे। उमरान मलिक को शायद इस मैच में  मौका नहीं मिले क्योंकि कोच द्रविड़ पहले ही संकेत दे चुके हैं कि उनके पास काफी विकल्प है और हर किसी को प्लेइंग इलेवन में मौका देना संभव नहीं होगा साथ ही उमरान युवा हैं और अभी सीख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *