गजब संयोग! नंबर-7 जर्सी का छक्का, संगकारा की हार… 11 साल बाद खुद को दोहराता इतिहास

IPL 2022 coincidence related to 2011 World cup: गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2022 का फाइनल जीता। भारत ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल जीता था। इन दोनों जीत में कई बड़ी समानताएं हैं। जैसे तब भी नंबर-7 जर्सी पहने खिलाड़ी ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

अहमदाबाद: गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने आईपीएल 2022 का खिताब जीता। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली इस टीम ने पहले सीजन की विजेता राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया। इससे 11 साल पहले 2011 में भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में वर्ल्ड कप (2011 World Cup)जीता था। टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराया था। भारत की उस जीत और गुजरात की इस जीत में कई समानताएं हैं।
7 नंबर जर्सी ने छक्के से फिनिश किया
गुजरात टाइटंस के लिए नंबर-7 जर्सी पहनने वाले शुभमन गिल (Shubman Gill) ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 19वें ओवर की पहली गेंद पर तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय के खिलाफ छक्का लगाया। इस छक्के के साथ ही गुजरात ने खिताब जीत लिया। 2011 में भी कुछ ऐसा ही हुआ था। भारत के लिए नंबर-7 जर्सी पहनने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तेज गेंदबाज नुवान कुलसेकरा की गेंद पर छक्का लगाकर भारतीय टीम को ट्रॉफी दिलाई थी।

गैरी क्रस्टन और नेहरा ने मनाया जश्न
उस समय भारतीय टीम के मुख्य कोच दक्षिण अफ्रीका के गैरी क्रस्टन थे और आशीष नेहरा टीम का हिस्सा था। सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ चोटिल होने की वजह से नेहरा फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाए थे। दोनों ने भारतीय की जीत का जश्न मनाया था। इस बार दोनों गुजरात के साथ हैं। आशीष नेहरा टीम के मुख्य कोच हैं तो क्रस्टन टीम के मेंटर हैं।

संगकारा और मलिंगा की टीम हारी
2011 में भारतीय टीम ने जिस श्रीलंका को हराया था, कुमार संगकारा उनके कप्तान थे। वहीं लसिथ मलिंगा टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज। इस बार दोनों राजस्थान रॉयल्स के साथ थे। संगकारा टीम के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट हैं तो मलिंगा गेंदबाजी कोच। आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में शामिल रहे लसिथ मलिंगा को इसी साल राजस्थान ने अपना गेंदबाजी कोच नियुक्त किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *