Akashya Tritiya: सोने में निवेश करने वालों को सालभर में मिला बंपर रिटर्न, अभी दांव लगाने पर होगा तगड़ा मुनाफा

Akashya Tritiya: सोना खरीदना और सोने में निवेश (Gold investment) करना भारतीयों की पहली पसंद है। लंबे समय से सोने को शानदार निवेश विकल्प के तौर पर देखा जाता है। आज अक्षय तृतीया है। आज के दिन सोना खरीदना (Gold buy) बेहद शुभ माना जाता रहा है। अगर आप भी सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि शानदार रिटर्न देने के मामले का गोल्ड का बेहतर रिकार्ड रहा है। पिछले साल अक्षय तृतीया (Akshaya tritiya) पर अगर किसी निवेशक ने गोल्ड में निवेश किया होता तो उसे इस अक्षय तृतीया पर लगभग 10% तक का फायदा मिलता।

46 हजार रुपये से बढ़कर 51 हजार रुपये पर पहुंचा सोना
इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के  मुताबिक सोमवार को सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का भाव 51336 रुपये प्रति दस ग्राम था। आज भी यही कीमतें लागू होंगी क्योंकि आज ईद का त्योहार है और इस मौके पर काॅमोडिटी मार्केट बंद है। इसलिए आज नए रेट जारी नहीं होंगे। पिछले साल अक्षय तृतीया के दिन यानी 14 मई 2021 को सोने का भाव 46,946 रुपये प्रति दस ग्राम था। यानी अगर सालभर में देखा जाए तो यह 9.35 पर्सेंट का मुनाफा हुआ। यानी पिछले साल अक्षय तृतीया अगर किसी इन्वेस्टर ने 20 ग्राम सोना खरीदा होगा तो उसे इस साल अक्षय तृतिया पर 8,780 रुपये का फायदा होता।
60,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है सोना
IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता बताते हैं कि सोने में निवेश करना हमेशा से फायदेमंद रहा है। महंगाई का असर सोने के निवेश पर पड़ता है और जिस तरह से ग्लोबल इन्फ्लेशन बढ़ रहे हैं इससे सोने की कीमतें बढ़ेंगी और इससे सोने में निवेश करने वालों को फायदा हो सकता है। इस साल सोने के भाव 55 हजार रुपये तक पहुंच गए थे। अनुज गुप्ता के अनुसार, अगले साल अक्षय तृतीया तक सोने का भाव 55,000-60,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच सकता है। ऐसे में इस अक्षय तृतीया पर निवेश करने वालों को अगले साल 16.87 पर्सेंट से ज्यादा का फायद हो सकता है। वहीं, मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक,  अगले 12 महीनों में सोना कॉमेक्स पर 1800 डाॅलर से 2050 डाॅलर के रेंज में ट्रेड कर सकता है। घरेलू मोर्चे पर, सोना 55,000 रुपये के पार पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *