Gold Price: सोने की कीमतों में आई सबसे बड़ी गिरावट, अक्षय तृतीया पर खरीदारी का सही मौका?

Gold Price Today 30 April 2022: सोने की कीमतों में लगातार दूसरे हफ्ते गिरावट रही। साथ ही अप्रैल महीने में सितंबर 2021 के बाद गोल्ड के भाव में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून कॉन्ट्रैक्ट के लिए सोने की कीमत शुक्रवार को 51,760 रुपए प्रति 10 ग्राम रही। जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कीमत 1895 डॉलर प्रति औंस रही।

कमोडिटी बाजार के एक्सपर्ट के अनुसार गोल्ड के भाव में गिरावट के पीछे सबसे बड़ी वजह यूएस डॉलर में मजबूती रही। उन्होंने कहा, ‘डॉलर इंडेक्स पिछले सप्ताह 100 के ऊपर रहा।’ जिस कारण अमेरिकी डॉलर अपने 20 वर्षों के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। वहीं फेडरल रिजर्व भी अगले हफ्ते ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगा। जिस कारण सोने की कीमत थम सी गई है।

गोल्ड मार्केट एक्सपर्ट ने कहा कि विभिन्न कमोडिटी की बढ़ती कीमत, अक्षय तृतीया और शादियों का सीजन शुरू होने से घरेलू बाजार में सोने की मांग में बढ़ोतरी होगी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक होने तक गोल्ड की कीमतों के 1870 से 1950 डॉलर प्रति औंस और एमसीएक्स पर 50 हजार से 53 हजार प्रति 10 ग्राम के भाव के बीच कारोबार होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *