IMD Alert : बदलेगा मौसम, 12 राज्यों में 10 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी, 4 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, बढ़ेगी गर्मी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत में बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में निम्न दबाव (low pressure) का क्षेत्र बनने से कई राज्यों में मौसम बदलाव की स्थिति दिखेगी। IMD Alert के अनुसार आसमान में बादल छाएंगे। वही गरज चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी (Rain Alert) देखने को मिल सकती है। वहीं हाल के सप्ताहों में भारत के उत्तर-पश्चिमी राज्यों के कई हिस्से लू (Heatwave) की चपेट में आ गए हैं। ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा है कि क्षेत्र जल्द ही प्रचंड गर्मी से बच पाएंगे, क्योंकि इस सप्ताह भीषण गर्मी के लौटने की उम्मीद है। हालांकि कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से पूर्वी भारत समय दक्षिणी भारत के राज्य बारिश गरज़ चमका और बूंदाबादी की चपेट में रहेंगे।

IMD के अनुसार 9 अप्रैल को दक्षिण अंडमान सागर और उसके पड़ोसियों के ऊपर एक ऊपरी वायु साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की उम्मीद है। अगले 24 घंटों के दौरान, इसके प्रभाव के कारण दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। IMD के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक वर्षा का कारण बनेंगी।

4 और 8 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश होगी। 8 अप्रैल को इसी तरह का मौसम सिस्टम नागालैंड-मणिपुर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम को प्रभावित करेगा। 7 और 8 अप्रैल को मेघालय में भी अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। 8 और 9 अप्रैल को IMD ने असम-मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भी 8 अप्रैल को काफी बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है, दोनों राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिनों के लिए 10 अप्रैल तक भीषण गर्मी की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा अगले 24 घंटों में पंजाब, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली में कुछ क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति, साथ ही अलग-अलग इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति होने की संभावना है।

बुधवार से शुरू होने वाले अगले तीन दिनों के लिए इन क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है, तो आईएमडी मैदानी इलाकों में हीटवेव की घोषणा करता है। जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक कम हो जाता है तो एक गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि 7 अप्रैल (गुरुवार) के आसपास दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा है कि 8 अप्रैल को दक्षिण अंडमान सागर और पड़ोस के ऊपर ऊपरी हवा का साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है। 9 अप्रैल को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना है।

इसके कारण, अगले दो दिनों के दौरान अंडमान और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में तेज हवा, गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। गुरुवार को दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों के लिए भी इसी तरह के मौसम की भविष्यवाणी की गई है और शुक्रवार को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में तेज हवा और बूंदाबादी जारी रहेगी।

उपरोक्त पूर्वानुमानों के अनुसार आईएमडी ने शनिवार तक पश्चिमी राजस्थान के लिए Orange चेतावनी जारी की है, जिसमें लोगों से गर्म मौसम के लिए “तैयार” रहने का आग्रह किया गया है। पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्ली में मंगलवार से शनिवार तक यलो अलर्ट जारी किया गया है।

अगले पांच दिनों तक देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में खास बदलाव नहीं होगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इन उच्च तापमानों का प्राथमिक कारण सक्रिय उत्तरी हवाएं और ऊपरी हवा के चक्रवाती परिसंचरण और पश्चिमी विक्षोभ जैसे कारकों की स्पष्ट कमी है।

राज्यवार हीटवेव अलर्ट

पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में लू की स्थिति बनी हुई है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू की स्थिति रही है। सोमवार, 4 अप्रैल को, राजस्थान के बाड़मेर जिले में राज्य का उच्चतम अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार, 7 अप्रैल तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने की उम्मीद है।

राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान जहां 22 डिग्री वहीं अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं राजधानी Ranchi की बात करें तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। राजधानी लखनऊ में तेज गर्म हवाओं का दौर जारी रहेगा। लू के थपेड़े जारी रहेंगे। इसके साथ ही आसमान साफ रहने से सूर्य प्रकाश में वृद्धि दिखेगी। उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और हैदराबाद में गर्मी देखने को मिलेगी। पर्वतीय राज्य उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश सहित जम्मू में तापमान में दो से तीन फीसद की बढ़ोतरी होगी। लेह में हल्की ठंड का दौर जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *