CNG के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी, पिछले एक माह में कुल 4 रुपये का इजाफा

प्राकृतिक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सीएनजी की कीमत में 80 पैसे प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत 60.01 रुपये से बढ़ाकर 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है।

आईजीएल राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस की खुदरा बिक्री करती है। पिछले एक महीने में सीएनजी की कीमतों में यह छठी वृद्धि है और इस दौरान कुल मिलाकर दरें लगभग चार रुपये प्रति किलो बढ़ गई हैं। वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में उछाल के कारण यह वृद्धि हुई है। आईजीएल घरेलू फील्ड से प्राकृतिक गैस हासिल करती है और साथ ही आयातित एलएनजी भी खरीदती है।

सरकार ने बृहस्पतिवार को स्थानीय फील्ड से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल इकाई कर दी थी। उद्योग सूत्रों ने कहा कि इससे आईजीएल की लागत बढ़ गई है, और कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। कंपनी ने हालांकि खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाली प्राकृतिक गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के भाव 63.38 रुपये किलो होंगे जबकि गुरुग्राम यह 69.17 रुपये किलो पर उपलब्ध होगा। सीएनजी की कीमत विभिन्न शहरों में अलग-अलग है। इसका कारण वैट (मूल्य वर्धित कर) जैसे स्थानीय करों का प्रभाव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *