रायपुर : कोरिया जिले के सिंचाई परियोजनाओं के लिए 26 करोड़ रूपए स्वीकृत

छत्तीसगढ़ शासन ने कोरिया जिले में विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण एवं सुधार कार्यों के लिए 26 करोड़ 91 लाख 52 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। योजनाओं के पूरा होने से तीन हजार छः सौ सड़सठ हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।
कोरिया जिले के विकासखण्ड-खडगंवा की पुसौर नाला पर पुसौर स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 51 लाख 35 हजार रूपए प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 90 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-खडगंवा की बडेसाल्ही जलाशय योजना के मरम्मत एवं सी.सी चैनल का निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 43 लाख 12 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 233 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड-खडगंवा की सांवला जलाशय योजना के नहर मरम्मत एवं सी.सी चैनल का निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 66 लाख 71 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 247 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-खडगंवा की सलका जलाशय नहर मरम्मत एवं सी.सी. चैनल का निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 85 लाख 23 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई हैै। योजना के पूरा होने से 307 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड- मनेन्द्रगढ़ की पसौरी व्यपवर्तन योजना के नहर में लाईनिंग पक्के कार्य एवं मिटटी कार्य के लिए दो करोड़ 34 लाख 35 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 243 हेक्टेयर क्षेत्र मंें सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-मनेन्द्रगढ़ की बेलबहरा जलाशय योजना के मुख्य नहर में लाईनिंग चैनल निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 84 लाख 77 हजार रूपए प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 165 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड-मनेन्द्रगढ़ की मोरगा जलाशय योजना के मुख्य नहर में लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 52 लाख 95 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 348 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-भरतपुर अंतर्गत प्रस्तावित पचनी जलाशय योजना के मुख्य नहर में आवश्यक सुधार एवं चैनल निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 86 लाख 57 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 397 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड- भरतपुर अंतर्गत ओदारी डायवर्सन योजना के मुख्य नहर चैनल एवं माईनर नहर निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 60 लाख 01 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 682 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-मनेन्द्रगढ़ की खटम्बर व्यपवर्तन योजना के नहर में लाईनिंग, पक्के कार्य के लिए दो करोड़ 94 लाख 29 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 730 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-बैकुण्ठपुर अंतर्गत खांड़ा जलाशय योजना के मुख्य नहर का सुधार एवं चैनल का निर्माण तथा संरचनाओं का सुधार कार्य के लिए दो करोड़ 32 लाख 17 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *