गौरेला पेंड्रा मरवाही : प्रशासनिक काम-काज में और अधिक तेजी लाने विभिन्न विभागों द्वारा भूमि मांग प्रकरणों का शीघ्र करें निराकरण: कलेक्टर सुश्री चौधरी

नए जिले में प्रशासनिक काम-काज में और अधिक तेजी लाने तथा आम जनता की सुविधा के लिए विभिन्न विभागों द्वारा भूमि मांग प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में पुलिस पेट्रोल पंप, पुलिस अस्पताल के साथ ही जिला एवं तहसील मुख्यालयों में कार्यालय, आवास, बीज प्रक्रिया केंद्र, उद्यानिकी महाविद्यालय, खाद्यान भण्डार गृह सहित विभिन्न शासकीय कार्यालयों-भवनों के लिए भूमि मांग प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होने सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) और तहसीलदारों को वन, नगरीय निकाय, नगर तथा ग्राम निवेश एवं संबंधित विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने, ईश्तहार जारी करने और आवंटन की कार्रवाई शीघ्र करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सुराजी ग्राम योजना के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को और अधिक सुदृृढ़ करने के लिए गौठानों मे स्व सहायता समूहों के माध्यम से आजीविका से संबंधित बहुउद्देशीय गतिविधि संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होने जिन गौठानों के पास तालाब-डबरी है, वहां मछली पालन, बकरी पालन, दुग्ध उत्पादन के साथ ही नरवा विकास के तहत स्वीकृत निर्माणाधीन कार्यों में प्रगति लाने, गौठानों के पास चारागाह क्षेत्रों मेें फैसिंग, पानी की व्यवस्था और सामुदायिक बाड़ी विकास के लिए तीनों जनपद सीईओ को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर किसानों से की जा रही धान खरीदी की समीक्षा की और इस बात का ध्यान रखने को कहा कि बिचौलियों से जप्त अवैध धान फिर से बिक्री के लिए समितियों मे नहीं आनी चाहिए। उन्होने 15 फरवरी तक समितियों से मिलर्स द्वारा शत प्रतिशत धान का उठाव सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने डीएमएफ और मनरेगा मद से नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं पीडीएस दुकानों को संबंधित विभाग को हस्तांतरित करने, सेवा निवृत कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण, कक्षा 9वीं से 12 वी तक के एसटी, एससी और ओबीसी के छात्रों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने तथा 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के शेष 1700 बच्चों का कोरोना टीकाकरण शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने अधिकारियों को जन शिकायतों का निराकरण प्राथमिता से करने के निर्देश दिए। बैैठक में पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल, अपर कलेक्टर श्री बी.सी. एक्का, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री आर.के. खूंटे, डीएफओ श्री संजय त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती अर्चना झा एवं संयुक्त कलेक्टर श्री विरेंद्र सिंह सहित सभी विभागों के जिला धिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *