टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान भारत के मेंटर बनेंगे महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले जाने वाले आगामी टी 20 विश्व कप 2021 के दौरान भारतीय टीम का मेंटर बनने के लिए तैयार हैं। धोनी, जिन्होंने अगस्त में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। पिछले साल, न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 एकदिवसीय विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान भारत के लिए आखिरी बार खेला गया था और 2021 आईपीएल के दूसरे चरण के दौरान फिर से एक्शन में होगा, जो टी 20 विश्व कप से पहले होगा।

क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मल्टी-टीम टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें तीन अतिरिक्त खिलाड़ी स्टैंडबाय के रूप में शामिल हैं। टीम का नेतृत्व विराट कोहली करेंगे, जिसमें रोहित शर्मा डिप्टी होंगे, जबकि दो विकेटकीपिंग विकल्प ऋषभ पंत और ईशान किशन में शामिल किए गए हैं।किशन और सूर्यकुमार यादव ने इस साल की शुरुआत में घर में इंग्लैंड के खिलाफ प्रभावशाली शुरुआत की, और उन्हें मुंबई इंडियंस के साथी हार्दिक पांड्या और राहुल चाहर के साथ शामिल किया गया।

चाहर के अलावा, जिन्होंने लगातार आईपीएल सीज़न में प्रभावशाली जोड़ी बनाई है, मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और अक्षर पटेल को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ 15 सदस्यीय पार्टी में शामिल किया गया है, जो आखिरी बार भारत के लिए सीमित ओवरों में खेले थे।

टीम से अनुपस्थित रहने वालों में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, चाइनामैन कुलदीप यादव मध्य क्रम के बल्लेबाज संजू सैमसन, ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और शिखर धवन शामिल हैं, जो सभी के खिलाफ दूर श्रृंखला का हिस्सा थे।

मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर, ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज दीपक चाहर को स्टैंडबाय के रूप में नामित किया गया है। टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (वीसी), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल ICC T20 World Cup 2021:

24th October 2021: India vs Pakistan, 7:30 PM IST, Dubai

31st October 2021: India vs New Zealand, 7:30 PM IST, Dubai

3rd November 2021: India vs Afghanistan, 7:30 PM IST, Abu Dhabi

5th November 2021: India vs B1 (qualified team), 7:30 PM IST, Dubai

8th November 2021: India vs A2 (qualified team), 7:30 PM IST, Duba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *