नाश्ते में न करे इन चीजों का सेवन ,बढ़ सकता है वजन

हेल्दी और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं हर कोई आज के समय में फिट रहना पसंद करता है. लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण हम मोटापे के शिकार हो रहे हैं. मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए जब हम डाइट में होते हैं तो हम खाने पीने की चीजों को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं. लेकिन कभी-कभी उन छोटी-छोटी चीजों को इग्नोर कर देते हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. सुबह का नाश्ता वो मील होता है जो हमें दिनभर एनर्जेटिक रखने के साथ-साथ हमारे वजन को भी बैलेंस कर सकता है. अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो भूलकर भी नाश्ते में इन चीजों का सेवन न करें.

वजन बढ़ने की वजह बन सकती हैं ये चीजें

फ्राइड फूडः

ब्रेकफास्ट में ज्यादा तला भूना खाना नहीं खाना चाहिए. चटपटा और स्पाइसी खाना, खाने में तो अच्छा लगता है लेकिन खाली पेट इनका सेवन करना नुकसानदायक होने के साथ-साथ वजन भी बढ़ा सकता है. ब्रेकफास्ट में ज्यादा तला भूना खाना नहीं खाना चाहिए. 

केक, कुकीजः

ब्रेकफास्ट में ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि ये हेल्थ के लिए और डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक होने के अलावा फैट बढा सकती हैं.

प्रोसेस्ड फूडः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो सुबह चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स आदि के सेवन से बचें. सुबह नाश्ते के समय इनका ज्यादा सेवन मोटापे का कारण बन सकता है.

पैक जूसः

सुबह नाश्ते में जूस पीना अच्छा माना जाता है. लेकिन सुबह खाली पेट पैक जूस का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. अगर आपको जूस पीना है, तो ताजे फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अल्कोहलः

अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. और खासतौर सुबह खाली पेट अल्कोहल लेने से आंतें बुरी तरह प्रभावित होती हैं. खाली पेट शराब का सेवन मोटापे का कारण बन सकता है.

नूडल्सः

नूडल्स खाना भला किसे पसंद नहीं, नूडल्स खाने में तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन इसे ब्रेकफास्ट में खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. सुबह खाली पेट नूडल्स खाने से वजन बढ़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *