विरोध में प्रदेशभर में किसानों ने  कई जिलों में हाईवे और टोल किए जाम ,किसानों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

हरियाणा में भाजपा नेताओं को मीटिंग में जाने से रोकने की कोशिश कर रहे किसानों पर शनिवार को लाठीचार्ज किया गया है। हरियाणा भर में कई राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया गया था, जब उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 पर यातायात को बाधित करने और बस्तर टोल प्लाजा से करनाल शहर में प्रवेश करने की कोशिश की थी, ताकि शनिवार को राज्य स्तरीय भाजपा की बैठक को बाधित किया जा सके।

आंदोलनकारियों ने केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में भाजपा की बैठक को बाधित करने की धमकी दी थी, जिसके बाद कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए करनाल जिले में पुलिस की मौजूदगी बढ़ा दी गई थी।भारतीय किसान संघ की हरियाणा इकाई के नेता गुरनाम सिंह चारुनी ने किसानों पर लाठीचार्ज के विरोध में राज्य में सभी राजमार्गों को अवरुद्ध करने का आह्वान किया। चारुनी ने कहा  ‘हम एक बार फिर किसानों पर पुलिस बल का प्रयोग करने के लिए भाजपा सरकार की आलोचना करते हैं। मैं सभी किसानों से अनुरोध करता हूं कि वे बाहर आएं और राज्य के सभी राजमार्गों को अवरुद्ध करें।

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने लाठीचार्ज की निंदा की और ट्वीट किया: “करनाल में किसानों पर कार्रवाई अलोकतांत्रिक और अमानवीय है। लोकतंत्र में हर किसी को विरोध करने का अधिकार है। सरकार गोली के डर से नहीं बल्कि दिल जीतने से चलती है।

हिसार, जींद, भिवानी, रोहतक, दादरी, फतेहाबाद और अंबाला से यातायात बाधित होने की सूचना मिली थी. अंबाला को यमुनानगर और उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाले मिल्क माजरा टोल प्लाजा पर जाम लगा दिया गया, जबकि पंजाब के पटियाला में शंभू सीमा पर भी यातायात बाधित रहा. करनाल पुलिस ने गुरुद्वारा डेरा कार सेवा की ओर जाने वाले सभी रास्तों को अवरुद्ध कर दिया था, जहां प्रदर्शनकारियों को मिलना था और भाजपा की बैठक के लिए जाना था, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सांसदों और विधायकों ने भाग लिया था। यह बैठक राज्य में पंचायत चुनाव कराने पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी।

प्रदर्शनकारी राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर बस्तर टोल प्लाजा पर एकत्र हुए और जब पुलिस ने मार्ग खाली करने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लिया तो यातायात अवरुद्ध करने का प्रयास किया। किसान नेता जगदीप सिंह औलख ने आरोप लगाया कि पुलिस कार्रवाई में कई किसान घायल हुए हैं। मुख्य मार्ग अवरुद्ध होने के कारण करनाल और अन्य शहरों के यात्रियों और निवासियों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *