नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट परीक्षा का  आंसर-की  किया गया जारी

National Entrance Screening Test answer key has been released

नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (National Entrance Screening Test, NEST) 2021 आंसर-की जारी कर दी गई है। NEST की प्रोविजनल आंसर-की और आंसर-शीट सभी उम्मीदवारों की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेज दी गई है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब चेक कर सकते हैं। वहीं यह प्रवेश परीक्षा 14 अगस्त को आयोजित की गई थी। इसके अलावा अगर किसी उम्मीदवार को लगता है कि उनके उत्तर की जांच ठीक नहीं हुई है तो वे, इसके लिए आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपत्ति दर्ज कराने के लिए अर्थारिटी ने कुछ ईमेल एड्रेस जारी किए हैं, जिन पर उम्मीदवार आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

nest21.biology@cbs.ac.in

nest21.chemistry@cbs.ac.in

nest21.mathematics@cbs.ac.in

nest21.physics@cbs.ac.in

उम्मीदवार आपत्ति दर्ज के लिए मेल करते वक्त एक बात का ध्यान रखें उन्हें exam@niser.ac.in पर प्रश्नों की एक कॉपी भी अंकित करनी होगी। इसके अलावा ईमेल की सब्जेक्ट लाइन में प्रश्न आईडी, प्रतिभागी आईडी लिखना होगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र रसायन विज्ञान अनुभाग में प्रश्न आईडी ‘1111111111’ के साथ एक प्रश्न पर आपत्ति उठाना चाहता है और उसकी प्रतिभागी आईडी 222222222222 है, तो उसके ईमेल की विषय पंक्ति इस तरह लिखना होगा- रसायन विज्ञान: प्रश्न आईडी 1111111111 और पार्टिसपेट आईडी 222222222222 होनी चाहिए। ईमेल के मुख्य भाग में अपना सवाल लिखें। स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि अपना सवाल संक्षिप्त रखे। वहीं जहां तक ​​संभव हो कोई अटैचमेंट न भेजें। प्रश्न उठाने वाले अधिकांश उम्मीदवारों को व्यक्तिगत प्रतिक्रिया नहीं मिलेगी, लेकिन सभी वैध प्रश्नों पर विचार किया जाएगा।

आपत्ति दर्ज कराने के लिए अभ्यर्थियों को 23 अगस्त, की सुबह 8 बजे तक का समय दिया गया है। इसके बाद कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। आपत्ति पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। इसके बाद आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, NEST 2021 का रिजल्ट 1 सितंबर, 2021 को जारी किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *